June 17, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

हैदराबाद की जेनेरिक दवा कंपनी हेटेरो ने किया कोरोना की दवा बनाने का दावा, पांच राज्यों को भेजी भी गई

, वृतांत - Vritaant

हैदराबाद (तेलंगाना)। हैदराबाद स्थित प्रतिष्ठित जेनेरिक फ़ार्मास्यूटिकल कंपनी हेटेरो ने कोरोना की दवा विकसित करने का दावा किया है। कंपनी ने विकसित दवा को पांच राज्यों को भेज भी दिया है।

हैदराबाद में जानी-मानी जेनेरिक दवा कंपनी हेटेरो के प्रबंध निर्देशक श्रीनिवासा रेड्डी ने विज्ञप्ति में दावा करते हुए बताया कि यह दवा दुनिया को नुकसान पहुंचाने वाले घातक कोरोना वायरस पर अंकुश लगाने के साथ चिकित्सा संसाधनों की उपयोगिता को कम करने और तनाव को कम करने की सहायक होगी। यह कंपनी सरकार व चिकित्सा विभाग समुदाय के साथ मिलकर कार्य कर रही है।  कोरोना की दवा कोवि4 मेडिस्क्वेयर का पहला जेनेरिक ब्रांड है। यह कोविड-19 के बुजुर्ग और बच्चे दोनों को उपचार के लिए उपयोगी है। दवा 100 मिलीग्राम व्हाईल इंजेक्टबल के रूप में उपलब्ध है। इस दवा को मेडिकल प्रैक्टिस के पर्यवेक्षण में ही ग्रहण करना होगा।

बताया गया है कि कोविड-19 के लिए तैयार की गई कोवि4 को इंडियन ड्रग रेगुलेटड्रग्स कंट्रोलर जनरल आफ इंडिया (डीसीजीआई) की अनुमति मिलने के बाद दवाई का पहला सेट देश के विभिन्न शहरों में वितरण के लिए तैयार है। बताया गया है कि तमिलनाडु, गुजरात प्रदेश के अलावा हैदराबाद, कोलकाता व मुंबई सहित भारत के अधिक कोरोना प्रभावित वाले शहरों, इंदौर, भोपाल, लखनऊ, पटना, भुवनेश्वर, में इसके इंजेक्शन उपलब्ध कराने के लिए चरणबद्ध तरीके से एक सप्ताह के भीतर भेजा जाएगा।