August 5, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

विश्व की सबसे सस्ती कोरोना जांच किट भारत में तैयार

कोरोना । कोरोनावायरस से बचाव के लिए सतर्क रहने के साथ-साथ इसकी जांच भी अतिआवश्यक है। कोरोना की जाँच की कीमत महँगी व प्रक्रिया लम्बी होने की वजह से सरकार इसे गंभीरता से ले रही है। अतः इसके निवारण के लिए एक अच्छी खबर यह है कि आज बुधवार को भारत में दुनिया की सबसे सस्ती कोरोना वायरस टेस्टिंग किट लांच की जाएगी।

आईआईटी दिल्ली द्वारा तैयार कोरोश्योर नाम से बनाई गई इस किट को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ.रमेश पोखरियाल निशंक और राज्य मंत्री संजय धोत्रे लांच करेंगे। ध्यान रहे कि आईआईटी दिल्ली ने यह किट, दिल्ली आधारित एक फर्म के साथ मिलकर की है।

इसके साथ ही आईआईटी दिल्ली, कोरोना की जांच किट को विकसित करने वाला पहला शैक्षणिक संस्थान बन गया है। संस्थान ने कंपनियों को जांच का व्यवसायीकरण करने के लिए लाइसेंस भी दिया है और 500 रुपये प्रति किट इसका मूल्य है।

सैटेलाइट सिटी, फरीदाबाद स्थित विशेष यूनिट में कोविड-19 किट का एक बड़े पैमाने पर निर्माण और असेम्बलिंग का कार्य किया जाएगा। ध्यान रहे कि कोरोश्योर को आईआईटी दिल्ली से प्रोब फ्री आरटी-पीसीआर आधारित कोविड-19 किफायती टेस्ट किट के लिए नॉन एक्सक्लुसिव लाइसेंस भी मिला है।

वर्तमान में कोरोना संक्रमित रोगियों कि संख्या देश में 9 लाख के पार जा चुकी है और पिछले 4 दिनों में ही कोविड-19 के लाख से अधिक मामले सामने आने पर डर के हालात बने हुए हैं। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या में भी तेजी से सुधार हो रहा है और जुलाई तक रिकवरी रेट 63 प्रतिशत के करीब पहुंच चुका है।

%d bloggers like this: