June 17, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

कतर होगा 2022 के फीफा विश्वकप का मेजबान

FIFA CUP । 2022 में शुरू होने वाले फीफा कप की समय – सारणी जारी कर दी गई है। विश्व कप में ग्रुप चरण के 12 दिन तक चलने वाले मुकाबलों में प्रतिदिन चार मैच खेले जाएंगे और नॉकआउट मुकाबलों को अतिरिक्त समय में कतर में मध्य रात्रि के बाद भी खेला जा सकता है। नवम्बर- दिसम्बर में होने वाला यह पहला ऐसा विश्वकप होगा जिसके कार्यक्रम की जानकारी अन्तर्राष्ट्रीय संस्था फीफा ने दी है।

फीफा ने कहा, “ग्रुप में टीमों का फैसला होने के बाद घर में मैच देखने वाले दर्शकों के लिए मैच के शुरुआत के बेहतर समय की संभावना पर चर्चा की जाएगी और बेशक कतर के दर्शकों को ध्यान में रखते हुए स्टेडियम में मुकाबलों का आवंटन होगा।” पश्चिम एशिया में पहली बार होने वाले फुटबॉल विश्व कप की शुरुआत 21 नवम्बर को होने वाले पहले मैच के साथ मेजबान कतर से होगी और फाइनल मुकाबला १८ दिसंबर को खेला जायेगा।

विश्वकप मुकाबले 28 दिन तक खेले जाएंगे ताकि यूरोपीय सत्र पर इसका प्रभाव नहीं पड़े, जबकि रूस में पिछला विश्वकप 32 दिन तक चला था। विश्वकप के लिए दोहा के करीब आठ स्थलों को काम में लिया जाएगा। ग्रुप चरण और प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबलों के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा। अधिकतर टीमों को मैचों के बीच में तीन दिन का आराम मिलेगा जोकि फीफा के अनुसार खेल प्रदर्शन के लिए आदर्श है।

अंतिम दो प्री क्वार्टर फाइनल खेलने वाली टीमों को हालांकि सिर्फ दो दिन का आराम मिलेगा। तीसरे स्थान के प्लेऑफ में सेमीफाइनल में हारने वाली एक टीम को दो दिन जबकि दूसरी टीम को तीन दिन का आराम मिलेगा। फीफा विश्वकप का ड्रॉ मार्च 2022 के अंत में या अप्रैल के शुरू में निकाला जा सकता है। तब तक फाइनल्स में खेलने वाली 32 में से 30 टीमें तय हो जाएंगी। यह अंतिम विश्व कप है जिसमें 32 टीमें हिस्सा लेंगी।