August 3, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

टोक्यो ओलम्पिक का सफल आयोजन तय करेगा 2030 के शीतकालीन ओलम्पिक की मेजबानी

टोक्यो। जापान ओलंपिक समिति के अध्यक्ष ने मंगलवार को कहा कि टोक्यो में अगले साल शुरू होने वाले ग्रीष्मकालीन खेलों के आयोजन की सफलता 2030 में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक के लिए सपोरो शहर की दावेदारी को मजबूती प्रदान करेगा। जूडो खेल में पूर्व ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता यासुहिरो यामाशिता ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान यह स्वीकार किया कि जापान में अगले वर्ष होने वाले ओलम्पिक खेलों का आयोजन बहुत मुश्किलों भरा रहेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के अंत का आने वाले कुछ माह तक कोई अनुमान नहीं लगाया जा सकता।

यामाशिता ने कहा,‘‘हम ऐसी स्थिति का सामना कर रहे है जिसे पहले किसी ने अनुभव नहीं किया है। हम इस चीज पर ध्यान देना चाहते हैं कि हमें अब क्या करना चाहिए और अगर हम सफलतापूर्वक टोक्यो ओलम्पिक की मेजबानी कर लेते है तो सपोरो के लिए 2030 (शीतकालीन ओलंपिक) का दावा मजबूत होगा।’’

अगले साल होने वाले ओलंपिक के मैराथन और पैदल चाल स्पर्धाओं को ठन्डे मौसम की वजह से सपोरो शहर में स्थानांतरित कर दिया गया है। आईओसी के अधिकारियों को भी जापान के उत्तर में स्थित इस शहर के भ्रमण का मौका मिलेगा। इससे पहले सपोरो 1972 शीतकालीन ओलंपिक की मेजबानी कर चुका है लेकिन 2030 के लिए साल्ट लेक सिटी के अलावा स्पेन के बार्सिलोना और पयरेनीज से सपोरो को आयोजन के लिए टक्कर मिल सकती है।

%d bloggers like this: