July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

#DhoniThePrideOfIndia : धोनी हमारे दिल और दिमाग से कभी रिटायर नहीं होंगे

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान व विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है तभी से लोगों की प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही है। सोशल साइट्स पर #DhoniThePrideOfIndia ट्रेंड करता रहा। वहीं नेता से लेकर अभिनेता तक अलग अलग प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने धोनी की तारीफ करते हुए कहा कि विश्व कप विजेता कप्तान “हमारे दिल और दिमाग से कभी रिटायर नहीं होंगे।”

सिब्बल ने ट्वीट किया, “कैप्टन कूल, धैर्य और साहस से भरपूर एक वास्तविक योद्धा धोनी हमारे दिल और दिमाग से कभी रिटायर नहीं होंगे, धन्यवाद।”

शनिवार को, धोनी ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो साझा किया और पोस्ट को कैप्शन दिया, ” आपके प्यार और समर्थन के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद,सात बजकर 29 मिनट के बाद से आप मुझे सेवानिवृत्त समझिए।”

धोनी ने 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ अपना एकदिवसीय पदार्पण किया था। धोनी ने 350 एकदिनी मैच खेले, जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर श्रीलंका के खिलाफ 183 रन है। वह सभी प्रमुख आईसीसी ट्रॉफी (50 ओवर का विश्व कप, टी 20 विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी) जीतने वाले एकमात्र कप्तान हैं।

दिसंबर 2014 में, उन्होंने टेस्ट से संन्यास की घोषणा की और रिद्धिमान साहा को मौका दिया। धोनी ने 90 टेस्ट खेले हैं और 38.09 की औसत से 4,876 रन बनाए है।

वर्ष 2017 में, उन्होंने 50 ओवर के प्रारूप में विराट कोहली को कप्तानी सौंपी। धोनी के संन्यास के कुछ ही मिनटों बाद सुरेश रैना ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की।

%d bloggers like this: