September 26, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

PUBG बैन : भारत में अभी गैरकानूनी तरीके से लोग इस गेम को खेल पा रहे है

PUBG को भारत में बैन हुए लगभग एक महीना हो गया है। लेकिन भारत में यह गेम पूरी तरह से नहीं गया है। बैन होने बावजूद भारत में यह गेम आसानी से चल पा रहा है। भारत के प्रोफेशनल इ-स्पोर्ट्स के खिलाडी फ़िलहाल इस गेम को नहीं खेल रहे है और वे दूसरे गेम्स पर जा चुके है। लेकिन PUBG को पसंद करने वाले और रोज़ खेलने वाले अभी भी इस गेम को कई तरीको से खेल पा रहे है। भारत में इस गेम केवल प्ले स्टोर और एप्प स्टोर्स से हटाया गया है लेकिन इस गेम के सर्वर्स अभी भी काम कर रहे है। जिसके चलते यह गेम जिसके भी फ़ोन में इनस्टॉल है उसके फ़ोन में चल पा रहा है।

इस गेम को प्ले स्टोर या एप्प स्टोर से अपडेट नहीं किया जा सकता है लेकिन सैमसंग और शिओमी के फ़ोन्स में यह गेम उनके ब्राउज़र से ऑटो डाउनलोड हो रहा है। जिसके चलते लोगो नया अपडेट वर्जिन बैन होने के बाद भी खेल पा रहे है। सैमसंग और शिओमी के फ़ोन्स में मोबाइल ब्राउज़र से इस गेम की एपीके ऑटो डाउनलोड हो रही है। उसके बाद गेम के इन्सटॉल होते ही जरुरी फाइल्स भी फ़ोन में अपने आप डाउनलोड होना शुरू हो जाती है। सभी फाइल्स के डाउनलोड होने के बाद गेम पहले की तरह स्टार्ट हो जाता है और लोग पहले की तरह गेम के नए अपडेट को खेल पा रहे है।

PUBG गेम के बैन होने का सबसे बड़ा भारत नुकसान इ-स्पोर्ट्स खेलने वाले खिलाड़ियों को हुआ है। PUBG बैन से सभी इ-स्पोर्ट्स बंद हो चुके है जिसके चलते कोई भी इ-स्पोर्ट्स खिलाडी किसी भी कॉम्पिटिशन में भाग नहीं ले पा रहा है। लेकिन भारत में इस गेम को रोज़ टाइम पास के लिए खेलने वाले लोगो को इससे कोई फर्क नहीं पड़ा है। वे अभी भी इस गेम को पहले की तरह अपने फ़ोन में गैर क़ानूनी तरीके से खेल पा रहे है। गेम को खेलने वाली बड़ी संस्थाए और प्रो टीम्स इस गेम को चाहते हुए भी नहीं खेल पा रही है। अगर उन्होंने इस गेम को बैन होने के चलते खेलना शुरू किया तो उन पर बैन गेम को भारत में प्रचार करने के लिए क़ानूनी कार्यवाही हो सकती है।

भारत में जो लोग इस गेम को खेलकर रोज़ 25 हजार से 1 लाख रूपये तक कमाते थे वे अब दूसरे गेम खलेने को मजबूर हो गए है। भारत में इस गेम के कई बड़े टूर्नामेंट होते थे जिनमे पीएमपीएल और पीएमसीओ है। इन टूर्नामेंट्स में भारत से कई टीम्स ने क्वालीफाई किया है और कई टीम्स ने जीत भी हासिल की है। लेकिन भारत में PUBG के बैन होने के बाद से इ-स्पोर्स्ट का  प्रचलन खतरे में आ गया है।

%d bloggers like this: