June 25, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

राजस्थान में 100 से अधिक लोगो के शादी में शामिल होने पर 25,000 रूपये का जुर्माना

25000 fine in rajasthan, वृतांत - Vritaant

दिल्ली और उत्तरप्रदेश के बाद, मुख्य मंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस मामलों में अचानक वृद्धि के बीच राज्य भर में शादियों में 100 मेहमानो की सीमा का फिर से विरोध करने का फैसला किया। राज्य सरकार ने कोविद-19 के आगे पसर को रोकने के लिए शादियों में 100 से अधिक लोगो की सभा के लिए जुर्माना बढ़ाने की घोषणा की। मुख्य मंत्री अशोक गहलोत ने अधिकारियो को शादियों जैसे किसी भी कार्यक्रम में 100 से अधिक लोगो के इकठ्ठा होने पर जुर्माना राशि को 10,000 रूपये से बढाकर 25,000 रूपये करने का निर्देश दिया है।

इसके अलावा उन्होंने अधिकारियो को वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सभी दिशानिर्देशों और आदेशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा है। मुख्य मंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि शादी के आयोजकों को इस संदर्भ में भी अपडेट किया जाना चाहिए कि शादी समारोह में 100 से अधिक लोगो को अनुमति नहीं है। राजस्थान के 3,260 नए कोविद-19 मामलों की कि अपनी उच्चतम एक दिवसीय स्पाइक की सुचना के के दिन बाद यह संक्रमण 2,43,936 तक पहुंच गया, जबकि राज्य में मरने वालो की संख्या बढ़कर 2,163 हो गयी है।

इससे पहले शनिवार को राज्य मंत्री मंडल ने आठ जिलों में रात में कर्फ्यू लगाने का फैसला किया था, जहा यह रविवार से शुरू हो गया है। जयपुर, जोधपुर, कोटा, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर, अलवर और भीलवाड़ा मुख्यालय में बाजार, रेस्तरां, शॉपिंग मॉल और अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान शाम 7 बजे बंद कर दिए जायँगे। इन जिला मुख्यालयों में रात का कर्फ्यू रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक रहेगा। गहलोत सरकार ने यह फैसला कोरोना मामलो में अचानक वृद्धि हो जाने के कारण लिया है। इसी बीच राजस्थान में 25 नवंबर से हजारो शादिया होने जा रही है जिनमे लाखो लोग इकट्ठे होंगे और इससे कोरोना संक्रमण और अधिक बढ़ सकता है। इसी के चलते सरकार ने शादी समारोह में शामिल होने वाले लोगो की संख्या को 100 कर दिया है। 100 से अधिक मेहमानो के शादी समारोह में शामिल होने पर सरकार द्वारा 25,000 रूपये का जुर्माना लगाने का आदेश जारी किया गया है।

%%footer%%