June 17, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

अमेज़न ने पहली बार क्रिकेट अधिकार के बाजार में प्रवेश किया

amazon get india-newzealand cricket rigts, वृतांत - Vritaant

अमेज़न इंक की ओटीटी स्ट्रीमिंग सेवा अमेज़न प्राइम वीडियो ने ग्लोबल क्रिकेटिंग वाटर में अपनी छोटी सी अंगुली डुबो दी है और यह पहले से ही एक तरह की लहर पैदा कर रहा है। प्राइम ने 2025-26 सीजन तक न्यूज़ीलैंड में भारत के सभी अधिकारों के लिए जीत हासिल की है जिसमे 2022 के शुरुवाती दिनों में भारत का न्यूज़ीलैंड दौरा और बाद में एक और दौरा शामिल है, जिसके लिए तारीखों की घोषणा अभी तक नहीं की गयी है। वैश्विक उद्योग के दृष्टिकोण से इन अधिकारों का मूल्य नगण्य माना जा सकता है और फिर भी वे शीर्ष प्रसारण खिलाड़ियों को तैयार कर रहे है क्योंकि यह पहली बार है कि अमेज़न ने दुनिया में कही भी, किसी भी क्रिकेट के अधिकारों को उठाया है।

क्रिकेट का यह सौदा इंटरनेट रिटेल को भारत में लाइव स्पोर्ट्स में ओटीटी दिग्गज की पहली कड़ी के रूप में चिन्हित करता है। जहा क्रिकेट का संबंध है, अधिग्रहण एक प्रमुख क्रिकेट बोर्ड से अनन्य लाइव अधिकारों को सुरक्षित रखने का पहला प्रयास है। प्राइम ने बताया कि मल्टी ईयर डील के तहत, प्राइम वीडियो 2021 के अंत से शुरू होने वाले वनडे, टी20 और टेस्ट के दौरान पुरुष और महिला क्रिकेट दोनों के लिए न्यूज़ीलैंड में खेले जाने वाले सभी अंतराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों के लिए एकमात्र स्ट्रीमिंग डेस्टिनेशन बन जायेगा। इस महीने के अंत में शुरू होने वाले 2021-22 सीजन के अधिकारों का उद्देश्य अमेज़न द्वारा सिंडिकेटेड होना है।

प्राइम द्वारा खरीदे गए अधिकार बिक्री के लिए थे, जब कोविद-19 के मद्देनजर उभर रही वित्तीय बाधाओं ने स्टार इंडिया और न्यूज़ीलैंड क्रिकेट बोर्ड (एनजेडसी) के प्रसारणकर्ताओं को इस साल जुलाई में भाग लेने के लिए मजबूर किया था। स्टार इंडिया ने 2017 में तीन साल के लिये एनजेडसी के साथ लगभग एक बैठक में लगभग 35 मिलियन डॉलर में प्रसारण समझौते पर हस्ताक्षर किये थे। ऑनलाइन रिटेल और ओटीटी प्लेटफॉर्म्स धीरे-धीरे खेल प्रसारण में अपनी बढ़त बना रहे है और इस उद्योग को गंभीरता से देख रहे है। जबकि एनजेडसी के अधिकार क्रिकेट में अमेज़न की पहली विजेता बोली है। वे हाल ही में इटली औ जर्मनी में यूईएफए चैंपियंस लीग के लिए 2021-24 चक्र के अधिकार लेने के लिए खबरों में थे।