September 26, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

रिपब्लिक टीवी के संस्थापक अर्नब गोस्वामी आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में गिरफ्तार

भारत के शीर्ष समाचार एंकर में से एक, अर्नब गोस्वामी को आत्महत्या के मामले में गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने कहा कि रिपब्लिक टीवी के संस्थापक की जाँच की जा रही थी कि उनके स्टूडियो को डिज़ाइन करने वाले एक वास्तुकार की मौत में उनकी कथित भूमिका थी। अन्वय नाइक ने 2018 में अपनी जान ले ली और उनकी पत्नी ने गोस्वामी पर उनकी फीस नहीं देने का आरोप लगाया। गोस्वामी और रिपब्लिक टीवी नेटवर्क ने इन आरोपों से इंकार कर दिया।

नाइक और उनकी माँ को मई 2018 में पश्चिमी राज्य महाराष्ट्र के अलीबाग क्षेत्र में उनके घर पर मृत पाया गया था। नाइक कि पत्नी ने कहा कि उन्होंने एक सुसाइड नोट छोड़ा था जिसमे उन्होंने अपनी मौत के लिए अर्नब गोस्वामी को दोषी ठहराया। मामले की गहन जाँच के लिए वह स्पेशल मीडिया पर अभियान चला रही है। महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने हाल ही में एक विशेष टीम को मामले की जाँच करने का आदेश दिया। पुलिस की एक टीम ने बुधवार को मुंबई में अर्नब गोस्वामी को उनके घर से गिरफ्तार किया गया। गोस्वामी और पुलिस की टीम के बीच झड़प भी हुई।

रिपब्लिक टीवी ने पुलिस पर आरोप लगाया कि गोस्वामी के परिवार के सदस्यों के साथ मारपीट की है। पुलिस ने अभी तक इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं की है। गोस्वामी को एंकरिंग और पूछताछ की आक्रामक शैली के लिए जाना जाता है। लेकिन उनके आलोचकों का कहना है कि वह अक्सर देश में दक्षिणपंथी राजनीति के लिए सहानुभूति के रूप में सामने आते है। हाल ही के महीनो में वह बॉलीवुड अभिनेता शुशांत सिंह राजपूत की मौत से निपटने के लिए मुंबई पुलिस की विशेष रूप से आलोचना कर रहे थे। उन्होंने अक्सर मुंबई पुलिस पर अभिनेता की मौत की जाँच में ढिलाई बरतने का आरोप लगाया।

अर्नब गोस्वामी महाराष्ट्र सरकार के भी आलोचक रहे है जो शिवसेना पार्टी की अगुवाई वाले गठबंधन द्वारा चलाया जाता है, जो राज्य में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की हिन्दू राष्ट्रवादी भारतीय जनता पार्टी के पूर्व सहयोगी है। रिपब्लिक टीवी का कहना है कि गोस्वामी को उनकी पत्रकारिता के लिए निशाना बनाया जा रहा है। सोशल मीडिया पर कई लोगो ने, यहाँ तक कि जो लोग पत्रकारिता के अपने ब्रांड को पसंद करते है, ने पुलिस के गिरफ्तार करने के तरीके पर सवाल उठाया है।

%d bloggers like this: