July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

आईपीएल 2021 : इस बार आईपीएल में हो सकता है बड़ा बदलाव, एक टीम में खेल सकते है 5 विदेशी खिलाडी

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का समापन संयुक्त अरब अमीरात में कुछ हफ्ते पहले हुआ था। मुंबई इंडियंस ने रिकॉर्ड समय के लिए आईपीएल ट्रॉफी जीती थी। अब सबका फोकस 2021 के आईपीएल पर है। बीसीसीआई और आईपीएल गवर्निंग काउंसिल (जीसी) न केवल लीग में नयी टीम को शामिल करने पर विचार कर रहा है, बल्कि लीग के 14वे संस्करण में मेगा नीलामी और नियमो में कुछ बड़े बदलाव भी दिख सकते है। आईपीएल की कुछ फ्रेंचाइजी 4 के बजाय 11 में खेलने वाले 5 विदेशी खिलाड़ियों के पक्ष में है जो कि लीग के पिछले 13 संस्करणों के लिए आदर्श है।

बीसीसीआई के एक शीर्ष अधिकारी ने पुष्टि की है कि कुछ फ्रेंचाइजियों ने अनौपचारिक रूप से आईपीएल जीसी से अनुरोध किया है कि वह प्ले 11 में 5 विदेशी खिलाडी शामिल करने पर विचार करे। कुछ फ्रेंचाइजियों ने पिछले कुछ संस्करणों से अनुरोध किया है कि प्ले 11 में विदेशी खिलाड़ियों की संख्या बढ़ाई जाये। बीसीसीआई की इस पर अभी गंभीर चर्चा होनी बाकी है। कुछ फ्रेंचाइजी द्वारा इस संबंध में एक बार फिर से अनुरोध किया है कि हम इसे उचित मंच तक ले जायेंगे। बीसीसीआई अधिकारी ने बताया कि अगर लीग का विस्तार किया जाना है, लेकिन यह स्पष्ट है कि कुछ नियम परिवर्तन किसी चरण में होंगे। यदि लीग का विस्तार किया जाता है तो नियम और प्रारूप में कुछ मोड जरूर आएंगे। इस स्तर पर चर्चा करना जल्दबाजी होगी।

कथित तौर पर आईपीएल 2021 में आठ के बजाय 9-10 टीमें होंगी और नयी टीमों के अलावा प्रबंधन को एक नए प्रारूप के साथ आने के लिए प्रेरित कर सकता है। अगले साल प्रतियोगिता में 9-10 टीमों की उम्मीद के साथ, आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल राउंड-रोबिन प्रारूप के साथ दूर कर सकती है और इसके बजाय टीमों को समूहों में विभाजित कर सकती है। वर्तमान नियम के अनुसार प्रत्येक आईपीएल टीम किसी भी मैच के लिए अपने शुरुवाती ग्यारह में 4 से अधिक विदेशी खिलाड़ियों का नाम नहीं ले सकती है। आईपीएल जो इनोवेशंस के लिए जाना जाता है, अगले साल आईपीएल में बिग बैश लीग की शुरुवात की तर्ज पर पावर प्ले नियम में भी बड़ा बदलाव कर सकता है। अधिक विदेशी खिलाड़ियों 11 में शामिल करने जैसे नियम के बाद टूर्नामेंट और अधिक प्रतिस्पर्धी और रोमांचकारी हो जायेगा।

%d bloggers like this: