June 17, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

आईपीएल 2020 : देल्ही कैपिटल ने रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर को लगातार चार बार हरा कर प्ले ऑफ में जगह बनाई

dc qualify in playoffs, वृतांत - Vritaant

आईपीएल 2020 में देल्ही कैपिटल्स की टीम ने सोमवार को खेले गए 55वे मैच में रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर को 6 विकेट से हरा कर प्ले ऑफ में अपनी जगह पक्की कर ली है। इस जीत के साथ देल्ही कैपिटल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर को लगातार चार मैच में हरा दिया है। साथ ही देल्ही कैपिटल्स की टीम लगातार दो बार प्ले ऑफ में पहुंचने में सफल रही है। इस जीत के बाद देल्ही कैपिटल्स अंक तालिका में दूसरे नंबर पर पहुंच गयी है। यह पहली बार है जब देल्ही कैपिटल्स ने आईपीएल के इतिहास में पहली बार 16 अंको के साथ अंक तालिका में दूसरे नंबर पर अपनी जगह बनाई है। इस तरह दिल्ली की टीम ने इस टूर्नामेंट में नया रिकॉर्ड बनाया है। अब देल्ही कैपिटल्स का अगला मैच 5 नवम्बर को क्वालीफायर 1 में मुंबई इंडियंस के साथ होगा।

इस मैच को हार कर भी रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर की टीम ने भी 14 अंको के साथ प्ले ऑफ में क्वालीफाई कर लिया है। रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर ने चार सीजन के बाद प्ले ऑफ में जगह बनाई है। इस मैच को हारने के बाद भी रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर की टीम अंक तालिका में 14 अंको के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गयी है। रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर यह इस सीजन की लगातार चौथी हार है। इससे पहले देल्ही कैपिटल्स की टीम ने 2009 और 2012 में पहले स्थान पर जगह बनायीं थी। इस बार टीम ने दूसरे स्थान पर अपनी जगह बनाई है। इसके अलावा देल्ही कैपिटल्स की टीम 2019 में तीसरे, 2008 में चौथे, 2010 में पांचवे, 2016 और 2017 में छठे, 2015 में सातवे, 2014 और 2018 में चौथे, 2013 में नोवे और 2011 में दसवे पायदान पर रही थी।

दिल्ली की टीम का हर सीजन में अनोखा प्रदर्शन रहा है। निरंतरता की कमी के कारण दिल्ली की टीम बहुत ही कम बार प्ले ऑफ में पहुंचने में सफल हुई है। दिल्ली की टीम केवल पांचवी बार प्ले ऑफ में पहुंच पायी है। इससे पहले प्ले चार बार प्ले ऑफ में जगह बनाने के बावजूद एक बार भी फाइनल में नहीं पहुंच पायी है। दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर इस बार टीम के अच्छे प्रदर्शन के चलते टीम को फाइनल में पहुंचना चाहेंगे। इस बार देल्ही कैपिटल्स ने आईपीएल कई मजबूत टीमों को हराया है।

कल के मैच की बात करे तो रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 152 रन बनाये। आरसीबी की तरफ से ओपनिंग बल्लेबाज देवदत्त पेडिकल ने अर्धशतकीय पारी खेल टीम को एक सम्मान जनक स्कोर तक पहुंचाया। देवदत्त पेडिकल ने 40 गेंद पर 50 रन बनाये। लेकिन देल्ही कैपिटल्स ने अपनी शानदार बल्लेबाजी के चलते इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया। दिल्ली ने 19 ओवर में ही 154 रन बना कर जीत हासिल कर ली। दिल्ली की तरफ से अंजिक्य रहाणे ने 60 और और शिखर धवन ने 54 रन बनाये। इन दोनों बल्लेबाजों की परियो ने इस लक्ष्य को दिल्ली के लिए बहुत ही आसान बना दिया।