June 25, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

दिल्ली के दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शहरों की सूची में शामिल होने पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर ख़ुशी जाहिर की

delhi ranks in worlds best cities, वृतांत - Vritaant

2021के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ 100 शहरो की सूची में दिल्ली को ६२ वे स्थान पर रखा गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रिय राजधानी के निवासियों को बधाई दी। दिल्ली ने रेजोनेंस कन्सलटेंसी लिमिटेड द्वारा की गयी रैंकिंग में इसे बनाया और दुनिया भर के शहरो की सूची में शामिल होने वाला एकमात्र भारतीय शहर है। पिछली बार 81 के मुकाबले इस साल यह 62 वे स्थान पर पहुंच गया है। मुख्य मंत्री अरविंद केजरिवाल ने ट्वीट करके कहा कि सभी दिल्ली वालो के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है। सभी दिल्ली वासियो ने पिछले छह वर्षो में ऐसा करने के लिए बहुत मेहनत की है। दिल्ली में हो रहे सकारात्मक बदलावों को दुनिया नोटिस कर रही है।

आम आदमी पार्टी (आप) के नेता ने अपने ट्वीट में अपने डिप्टी मनीष सिसोदिया को भी टैग किया। इससे पहले सिसोदिया ने भी ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर की थी जिसमे उन्होंने कहा कि दिल्ली के सभी गौरवशाली लोगो और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व के लिए बधाई। हमारी प्यारी दिल्ली दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शहरो में 62 वे स्थान पर है। सूची में एकमात्र भारतीय शहर है जिसकी पिछली रैंकिंग 81 थी। रेजोनेंस कन्सलटेंसी ने कहा कि यह सांख्यिकी प्रदर्शन के संयोजन का उपयोग करके, एक मिलियन से अधिक आबादी के साथ दुनिया के सर्वश्रेष्ठ 100 शहरो में शामिल है और स्थानीय और आगंतुकों द्वारा 25 गुणात्मक मूल्यांकन छह मुख्य श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया।

लगातार छाते वर्ष फिर से नंबर १ पर लंदन के साथ शहरो को विविधता, मौसम, पार्को और पर्यटकों के आकर्षण की संख्या, सोशल मीडिया हैशटैग और चेक-इन् और अन्य बिन्दुओ के आधार पर स्थान दिया गया है। इसमें जुलाई के दौरान कोविद-19 संक्रमण जैसे करक भी शामिल थे। इस साल पहली बार इन शहरो को रैंक करने के लिए आय की असंगति और बेरोजगारी को भी शामिल किया गया। न्यू यॉर्क, मॉस्को, और टोक्यो क्रमशः दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवे स्थान पर है। भारत की राजधानी को दिल्ली की व्यस्त, प्रचंड गति के साथ पृथ्वी पर कुछ स्थानों में से एक के रूप में वर्णित किया गया था, जो स्थल के लिए 18 स्थान की व्याख्या करता है, जिसमे साइट और लैंडमार्क के लिए 29 रैंकिंग शामिल है। वास्तव में दिल्ली एक ऐसा शहर है जो पिछले शहर के खंडहरों के पास या उसके पास बना है और आज पर्यटक युगो के माध्यम से सदियों पुराने किले, मकबरो, मंदिरो और मस्जिदों की खोज कर सकते है। अप्रत्याशित रूप से दिल्ली को रेस्तरां के लिए 17 रैंक मिली है।

%%footer%%