July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिकी चुनाव के सुरक्षा अधिकारियो को निकाल दिया जिन्होंने धोखाधड़ी के दावों को ख़ारिज कर दिया

डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को सरकार के शीर्ष चुनाव सुरक्षा अधिकारी को निकाल दिया जिन्होंने जो बाइडेन से हारे हुए वोट में बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी के असंतुलित दावों को ख़ारिज कर दिया था। ट्रम्प ने ट्विटर पर क्रिस क्रेब्स की ‘तुरंत प्रभावी’ समाप्ती की घोषणा की जो उस एजेंसी का नेतृत्व करते है जिसने संयुक्त रूप से घोषणा की थी कि 3 नवंबर का चुनाव अमेरिकी इतिहास में सबसे सुरक्षित था। ट्रम्प जिन्होंने यह स्वीकार करने से इंकार कर दिया कि उन्होंने डेमोक्रेट बाइडेन के लिए पुनर्मिलन के लिए अपनी बोली खो दी है। ट्रम्प ने बार बार सबूतों के बिना दावा किया कि मतदान और गिनती धोखाधड़ी के साथ पूरी की गयी है।

ट्रम्प ने एक ट्वीट करते हुए लिखा कि 2020 के चुनाव की सुरक्षा पर क्रिस क्रेब्स का हालिया बयान बेहद गलत था, जिसमे बड़े पैमाने पर गड़बड़ी और धोखधड़ी थी। इसलिए प्रभावी रूप से क्रिस क्रेब्स को साइबर सुरक्षा और अवसंरचना सुरक्षा एजेंसी के निदेशक के रूप में समाप्त कर दिया गया है। क्रेब्स जिन्होंने कथित तौर पर पिछले हफ्ते दोस्तों से कहा था कि उन्हें हटाए जाने की उम्मीद है। अपने व्यक्तिगत अकाउंट पर एक ट्वीट में इसकी पुष्टि करते हुए भी दिखाई दिए। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि सेवा करने के लिए सम्मानित किया गया। डिफेंड टुडे एंड सिक्योर टुमारो।

क्रेब्स असंख्य विदेशी और घरेलू हैकर घुस्पैठो को असंख्य वोटिंग मशींनो में छांटने के आरोप में थे और गिनती मशीने, डेटाबेस और अन्य सिस्टम जो राज्यों और इलाको में टैली मतपत्रों पर निर्भर करते है। हाउस इंटेलिजेंस कमिटी के डेमोक्रेटिक चेयरमैन एडम शिफ़ ने कहा कि क्रेब्स और उनकी टीम ने हमारे चुनावो की सुरक्षा के लिए लगन से काम किया। उन्होंने कहा कि इस महान सेवा को पुरस्कृत करने के बजाय, राष्ट्रपति ट्रम्प निर्देशक क्रेब्स और अन्य अधिकारियो के खिलाफ जवाबी कार्यवाही कर रहे है जिन्होंने अपना कर्तव्य निभाया। रिपब्लिकन सीनेटर बेन सास ने लिखा कि क्रिस क्रेब्स ने वास्तव में अच्छा काम किया है। जैसा कि पुरे देश में राज्य के चुनाव अधिकारी आपको बताएंगे कि उन्हें निकालना नहीं चाहिए।

कोरोना वायरस की जटिलताओं के कारण इस वर्ष चुनौती भी कठिन थी, जिसने मेल द्वारा मतदान के लिए एक व्यापक मोड़ को मजबूर किया। क्रेब्स के तहत सीआईएस ने भी कई बार चेतावनी दी थी कि रुसी और ईरानी अमेरिकी सिस्टम में सेंध लगाने की कोशिश कर रहे थे जैसा कि 2016 में रूसियो ने किया था। वाइट हाउस कथित तौर पर अपवाह बनाम वास्तविकता नामक कीटाणुशोधन से लड़ने के लिए स्थापित एक सीआईएस वेबपेज के बारे में नाखुश था।

%d bloggers like this: