June 25, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

आज भारत में लॉन्च होगी हुंडई की 2020 i20 कार, कीमत होगी 7 लाख से कम

hyundai new i20 launch in india, वृतांत - Vritaant

हुंडई इंडिया आज भारत में अपनी नेक्स्ट-जेन i20 कार लॉन्च करेगी। यह अपने सेगमेंट की सबसे शक्तिशाली कार बन जाएगी और इसे सेगमेंट-फर्स्ट सुविधाओं के साथ पेश किया जायेगा। हुंडई बहुत ही समय से भारतीय बाजार में नेक्स्ट-जेन i20 कार को लॉन्च करने की योजना बना रही है। हालाँकि लॉन्च जो शुरुवात में 2020 के मध्य तक होने की उम्मीद थी, में देरी हो गयी थी। अब हुंडई आज देश में अपडेटेड प्रीमियम हैचबैक लॉन्च करने के लिए तैयार है।

कोरियाई कार निर्माता ने पहले से ही तीसरे-जेन i20 के वेरिएंट और इंजन विकल्पों का खुलासा किया है, लेकिन कार की कीमत की घोषणा की जनि बाकी है। उम्मीद की जा रही है कि इस कार की कीमत भारत में 7 लाख रूपये से कम हो सकती है। इस मूल्य पर यह मारुती सुजुकी बेलेनो, टाटा एलट्रोज, हौंडा जैज़ और टोयोटा ग्लैजा के साथ भारतीय बाजार में अपनी प्रतिद्वंद्विता बनाये रखेगी। हुंडई ने i20 को चार वेरिएंट अर्थात मेग्ना, स्पोर्ट्स, एस्टा और एस्टा(0) में पेश करेगी। कम मांग के कारण हुंडई ने पिछले-जेन i20 के एंट्री लेवल एरा वेरिएंट को छोड़ने का फैसला किया और मेग्ना अब सबसे सस्ती i20 ट्रिम के रूप में काम करेगी। i20 छह अलग-अलग मोटोटोन पेंट योजनाओ अर्थात पोलर वाइट, टायफून सिल्वर, टाइटन ग्रे, फिएरी रेड, स्टारी नाईट और मेटालिक कॉपर के साथ -साथ दो दोहरे टोन विकल्पों के साथ उपलब्ध होगी।

हैच को पावर करने के लिए तीन अलग-अलग पावर ट्रैन होंगे। इंजन विकल्पों में 1.2 लीटर स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन शामिल होगा जो 83 पीएस / 114 एनएम पर रेटेड है। एक 1.0 लीटर टर्बो-पेट्रोल यूनिट जो 120 पीएस पावर और 172 एनएम टॉर्क का उत्पन्न करती है। साथी ही 1.5 लीटर डीजल इंजन 100 पीएस का अधिकतम पावर और 240 एनएम का पीक टॉर्क उत्पन्न करता है। 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन 4-स्पीड एमटी, साथ ही वैकल्पिक IVT के साथ पेश किया जायेगा, जबकि 1.0 लीटर TGDi यूनिट 6-स्पीड iMT (इंटेलीजेंट मैन्युअल ट्रांसमिशन) और एक वैकल्पिक 7-स्पीड के साथ उपलब्ध होगी। इसके विपरीत तेल बर्नर मानक के रूप में 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के लिए आ जायेगा।

फ्रंट पेनल पर नेक्स्ट-जेन i20 एंड्राइड और एप्पल कार प्ले के साथ 10.25 के टच स्क्रीन इन्फोंमेंट सिस्टम से लेस होगा, एक एयर प्योरिफायर, एक इलेक्ट्रिक सन रूफ, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ब्लुएलिनक कनेक्टेड कार-तकनीक और बहुत कुछ दिया जायेगा।

%%footer%%