July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

आईएएस टोपर टीना डाबी और अतहर खान ने जयपुर में तलाक की अर्जी दाखिल की

शादी के दो साल बाद संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा (2015 बैच) में टॉप करने वाली टीना डाबी और पति आईएएस अतहर खान ने जयपुर की एक पारिवारिक अदलात में आपसी सहमति से तलाक के लिए अर्जी दाखिल की है। उनके संबंध जो स्पष्ट रूप से मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रिय प्रशासनिक अकादमी में शुरू हुए और बाद में शादी ने एक से अधिक कारणों से राष्ट्र का ध्यान खींचा। जब टीना पहले स्थान पर और अतहर दूसरे स्थान पर आये थे। कई लोगो ने अपनी शादी को सांप्रदायिक सद्भाव के प्रतिक के रूप में देखा।

कांग्रेस नेता राहुल गाँधी ने आईएएस दंपत्ति को बधाई दी थी और ट्वीट किया था कि आपका प्यार मजबूती से मजबूती की ओर बढ़ सकता है और बढ़ती असहिष्णुता और सांप्रदायिक घृणा के इस युग में आप सभी भारतीयों के लिए प्रेरणा बन सकते है। भगवान आपका भला करे। वेंकैया नायडू, सुमित्रा महाजन, रविशंकर प्रसाद दिल्ली में उनके विवाह समारोह में भी शामिल हुए थे। शादी के तीन रिसेप्शन दिए गए थे। पहला जयपुर जो कि साधारण कोर्ट समारोह था, दूसरा पहलगाम और तीसरा दिल्ली में था।

टीना डाबी और अतहर खान दोनों को आईएएस के राजस्थान कैडर में आवंटित किया गया था। व्यक्तिगत रूप से दोनों ही उपलब्धि की ऊंचाइयों का प्रतिनिधित्व करते है क्योकि टीना डाबी यूपीएससी परीक्षाओ में टॉप करने वाली पहली दलित महिला थी। अतहर जो टीना से एक साल बड़ा है वह दक्षिण कश्मीर से है। टीना डाबी भोपाल की रहने वाली है और उनके माता-पिता दोंनो इंडियन इंजीनियरिंग सर्विसेज में है। उन्होंने लेडी श्रीराम कॉलेज में राजनीती विज्ञानं का अध्ययन किया है। अतहर हिमाचल प्रदेश के मंडी में भारतीय प्रोधोगिकी संस्थान (आईआईटी) से बी टेक है।

प्रारम्भ में दोनों एक ही शहर में थे, लेकिन बाद में टीना डाबी को जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में श्री गंगानगर में तैनात किया गया था। अतहर जिला परिषद के सीईओ के रूप में जयपुर में तैनात थे। शादी के दो साल बाद अब दोंनो ने एक दूसरे से अलग होने का फैसला किया है। जब दोनों शादी के बंधन में बंधे थे तब दोनों की शादी पुरे देश में खबरों में बनी रही थी और देश में चर्चा का विषय भी थी। अब जब दोनों ने अलग होने का फैसला किया है तब भी पुरे देश में यह एक चर्चा का विषय बन गया है।

%d bloggers like this: