June 18, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

जयपुर में लोगो ने शादी में ज्यादा मेहमानो को बुलाने के लिए नए रास्ते खोजे

jaipur wedding new ways to invite max people, वृतांत - Vritaant

सरकार ने शादियों में 100 से अधिक मेहमानो को शादी में बुलाने के लिए प्रतिबंधित किया है। लेकिन आयोजकों ने यह सुनिश्चित करने के लिए कई तरीको का सहारा लिया है कि वे अधिकतम लोगो को शादियों में समायोजित कर सकते है, हालाँकि सभी को एक समय पर नहीं बुलाया जायेगा। जबकि कुछ आयोजकों ने मेहमानो को शादी के दिन के स्लॉट दिए है, अन्य लोगो ने शादी के अलग-अलग  कार्यो के लिए लोगो को बुलाया है। कुछ लोग मेहमानो को अलग अलग दिन बुला रहे है और कुछ लोग विशेष समारोहों में केवल विशेष मेहमानो को ही आमंत्रित कर रहे है।

प्रतिबंधों की पूर्व-मध्यस्ता करने वाले कुछ लोगो के एक निश्चित संख्या में निमंत्रण पत्र छपे मिले है। इसके अलावा कुछ लोगो ने ज्यादातर व्हाट्सप्प के द्वारा निमंत्रण भेजे है। शादियों का आयोजन करने वाले लोग सुनिश्चित कर रहे है कि 100 लोगो की प्रतिबंधता की सीमा पार नहीं हो इसके लिए कुछ लोग लड़के वालो की तरफ से 60 लोग और 40 लोग लड़की वालो की तरफ से शामिल कर रहे है। लोग कोरोना की स्थिति को समझते है और इसके लिए वे दिन और रात के समारोहों में अलग अलग मेहमानो को आमंत्रित कर रहे है जिससे दिन 50 मेहमान बुला रहे है और रात के समारोह में 100 लोगो को बुलाया जा रहा है। इस तरह के आयोजन से लोग प्रतिबंधता होते हुए भी 100 से अधिक लोगो को शादियों में आमंत्रित कर पा रहे है।

शादी के मुख्य समारोह के बाद लोग रिसेप्शन का भी आयोजन कर रहे है जिससे बचे हुए मेहमानो को रिसेप्शन के समारोह में आमत्रित कर रहे है। जैसे ही शादियों के मौसम ने किक स्टार्ट लिया है, पुलिस भी कार्यवाही पर नजर राखी हुई है और अधिकारियो ने दावा किया है कि उनके संबंधित थानों के एसएचओ उन जगहों पर जा रहे है ताकि यह सुनिश्चित कर सके कि कोई उल्लंघन नहीं हो। लोगो ने अभी प्रशासन को निराश नहीं किया है और नए तरीको से शादियों में मेहमानो को बिना किसी नियम के तोड़े बुला पा रहे है। इस तरह के तरीको से लोग 100 से अधिक मेहमानो को शादी में शामिल कर पा रहे है। जयपुर में 25 नवंबर से शादियों की शुरुवात हो चुकी है और कड़ी प्रबंधता के बावजूद शादियों की रौनक कम नहीं हुई है और लोग नए तरीको के द्वारा प्रतिबंधता से अधिक लोगो को शादियों में शामिल भी कर रहे है।