July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

कपिल देव ने बताया कि कैसे विराट कोहली कुछ मामूली समायोजनों से दुनिया के सबसे खरनाक बल्लेबाज बन सकते है

महान कपिल देव जिन्होंने 1983 में देश का पहला क्रिकेट विश्व कप जीतकर भारतीय क्रिकेट को अभूतपूर्ण ऊंचाइयों तक पहुंचाया ने बताया कि विराट कोहली अपने करियर मेम एक ऐसे मुकाम पर है जहा वह एक बल्लेबाज के रूप में कमजोर पड़ सकते है, लेकिन अगर भारतीय क्रिकेट टीम के वर्त्तमान कप्तान उम्र के साथ कुछ आवश्यक समायोजन करते है तो कोई कारण नहीं है कि कोहली दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाज नहीं बन सकते। एक समय टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड रखने वाले कपिल ने बताया कि 32 साल के कोहली को कई चुनोतियों से जूझना होगा, जिनमे उनकी नजर भी है। पूर्व विश्व विजेता कप्तान ने कहा कि उम्र के साथ नजर कमजोर होने लगती है और कोहली के लेग-साइड पर स्ट्रोक खेलने के प्रति आकर्षण ने उन्हें आउट होने के अधिक जोखिम में डाल दिया है।

यदि आप कोहली और स्मिथ को देखते है तो वे एक ही नाव में है क्योकि वे ऐसी उम्र में पहुंच गए है जहा दृष्टि गिरना शुरू हो जाती है। कपिल देव ने कहा कि वे दोनों पैरो के बीच खेलना पसंद करते है और दोंनो एक ही जैसे एलबीडबल्यू के शिकार होते है। 28 से 32 तक आप सबसे अच्छे है लेकिन आपको अपनी दृष्टि को समायोजित करना होगा। भारतीय दिग्गजों में वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ के उदाहरण पेश करते हुए कपिल देव ने कमजोर नजर के प्रभाव पर प्रकाश डाला। सहवाग, भारत के सबसे विनाशकारी बल्लेबाजों में से एक है और यक़ीनन सुनील गावस्कर के साथ बड़ा ओपनिंग टेस्ट बल्लेबाज है। दो तिहरे शतकों के साथ एकमात्र भारतीय क्रिकेटर होने का रिकॉर्ड है लेकिन समय के साथ उनकी दृष्टि कमजोर हो जाने के कारण उन्हें रन बनाने के लिए बहुत परेशान होना पड़ा।

इसी बीच द्रविड़ को भारत का सबसे बड़ा नंबर ३ बल्लेबाज माना जाता है। उन्होंने इसी तरह की बल्लेबाजी की है जब उन्हें आखरी सीरीज में बार-बार बेट और पेड़ के बीच बॉल डाली गयी। वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ जैसे महान क्रिकेटरों को क्या हुआ ? एक बार जब नजर कमजोर हो जाती है तो प्रदर्शन पर भी असर पड़ने लगता है। यदि वे तकनिकी रूप से खुद को सही नहीं करते है तो वे बहुत अधिक बार आउट होंगे। कपिल ने कहा कि अगर कोहली गेंद को सीधा खेलकर छठ महीने तक खुद को संभाल सकते है और गेंद को ऑफ़ साइड से फ्लिक नहीं करना है जो उनका पसंदीदा शॉट भी है। तब वह किसी भी अन्य खिलाडी की तुलना में अधिक खतरनाक दिखाई देंगे। इसलिए उन्हें खुद को समायोजित करना होगा।

%d bloggers like this: