June 18, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

पूर्व फ़ाइज़र चीफ साइंटिस्ट का दावा है कि कोविद-19 महामारी प्रभावी रूप से खत्म हो गयी है, किसी भी वैक्सीन की जरुरत नहीं है

michael yeadon on corona vaccine, वृतांत - Vritaant

जैसा कि फ़ाइज़र फार्मास्युटिकल कोविद-19 वैक्सीन लाने की खबरों का खण्डन किया है, कंपनी के पूर्व उपाध्यक्ष और मुख्य वैज्ञानिक माइकल येदोन  ने कहा कि चल रही महामारी को समाप्त करने के लिए किसी वैक्सीन की जरूरत नहीं है। लॉक डाउन स्केप्टलिस में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार येदोन ने लिखा कि महामारी को बुझाने के लिए टीको की बिलकुल आवश्यकता नहीं है। आप उन लोगो का टीकाकरण नहीं करते है जो बीमारी के खतरे में नहीं है। आपने लाखो फिट और स्वस्थ लोगो को टिका लगाने की योजना के बारे में भी नहीं बताया है जिनका मानव विषयो पर व्यापक परीक्षण किया गया है।

येदोन ने टीकाकरण के विकास पर टिपण्णी की, जबकि यूके की एक सरकारी एजेंसी, वैज्ञानिक सलाहकार समूह फॉर इमरजेंसी (SAGE ) द्वारा निभाई गयी भूमिका की आलोचना की। SAGE को यूके में सार्वजनिक लॉक डाउन नीतियों को निर्धारित करने के लिए भूमिका के साथ काम सौपा गया है। उन्होंने कहा कि SAGE  का कहना है कि हर कोई अतिसंवेदनशील था और केवल 7 प्रतिशत संक्रमित थे। मुझे लगता है यह सचमुच अविश्वसनीय है। उन्होंने श्वसन वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षात्मक स्मृति के क्षेत्र में सभी मिसाल को नजरअंदाज कर दिया। उन्होंने या तो कई विश्व-अग्रणी नैदानिक इम्यूनोलॉजिस्टों से उत्कृष्ट गुणवत्ता वाले काम को नहीं देखा या अवेहलना नहीं की है , जो दिखाती है कि लगभग 30 प्रतिशत आबादी में पूर्व प्रतिरक्षा थी।

उन्हें अतिसंवेदनशील बच्चो के समूह को भी बाहर करना चाहिए जो संक्रमित नहीं होते है, शायद इसलिए कि उनकी अपरिपक्व जीव विज्ञानं का मतलब है कि उनकी कोशिकाएं स्पाइक प्रोटीन रेसेप्टर की कम व्यक्त करती है, जिसे ACE2 कहा जाता है। मैंने सभी युवा बच्चो को संचरण में भाग नहीं लिया है, लेकिन मेरा मानना है कि दो-तिहाई मूल्य बहुत रूढ़िवादी है। तो SAGE एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रमाण में गलत है, उन्होंने कोई पूर्व प्रतिरक्षा नहीं मानी, जबकि साक्ष्य स्पष्ट रूप से लगभग 30 प्रतिशत के मूल्य को इंगित करते है। उन्होंने ने निष्कर्ष निकाला कि महामारी प्रभावी रूप से खत्म हो गयी है और आसानी से ठीक से काम कर रहे एनएचएस ( राष्ट्रिय स्वास्थय सेवा) द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है।