July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

PUBG कारपोरेशन और क्राफ्टन के विलय के बाद भारत में PUBG मोबाइल के वापस आने की संभावनाएं बनी

PUBG मोबाइल संभावित रूप से PUBG कारपोरेशन के साथ हो रहे घटनाक्रमों को देखते हुए देश में अप्रतिबंधित हो सकता है। हाल ही में क्राफ्टन इंक और PUBG कारपोरेशन के साथ विलय हो गया है और इस गेम डेवलपिंग स्टूडियो की सम्पूर्णता को क्राफ्टन द्वारा अधिग्रहित किया गया था। ये कदम सीधे कुछ भी नहीं कह सकते है जो PUBG मोबाइल से संबंधित हो सकते है लेकिन कुछ संकेत है जो PUBG मोबाइल के अप्रतिबंधित होने की सम्भावना की ओर इशारा कर रहे है।

PUBG मोबाइल को भारत में डाटा खनन और यूज़र्स की प्राइवेसी की चिंताओं के लिए 117 अन्य चीनी एप्प्स के साथ प्रतिबंधित किया था। आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार इन एप्प्स को बैन कर दिया था क्योकि वे भारत की सम्प्रभुता ओर अखंडता, भारत की रक्षा और राज्य और सार्वजनिक व्यवस्था की सुरक्षा के लिए पूर्वाग्रही थे। प्रतिबंध के बाद से कई लीड्स PUBG मोबाइल के भविष्य के बारे में एक अलग सम्भावना की ओर इशारा किया है लेकिन इस बार भारत में टेनसेंट शटडाउन एक बहुत ही बड़ी सफलता है जो भारत में गेम के भविष्य का अनुमान लगाने में मदद कर सकता है। टेनसेंट ने हाल ही में भारत में अपने PUBG मोबाइल संचालन को बंद कर दिया और इसका मतलब यह हो सकता है कि एक बड़ा बदलाव आ रहा है।

इस प्रतिबंध लगने के एक सप्ताह के भीतर, PUBG कॉर्प ने क्षेत्र के लिए और उसके बाद से टेनसेंट के साथ अपने संबंध तोड़ दिए। यह उम्मीद की जा रही है कि भारत में PUBG मोबाइल ऑपरेशन का आकर बदल जायेगा और इस बंद के साथ इस बदलाव की दिशा में पहला कदम के रूप में देखा जा सकता है। एक बयान में PUBG कॉर्प ने यह भी संकेत भी दिया कि उन्होंने भारत में अपने गेम के प्रकाशन के अधिकार को पूर्ण रूप से नियंत्रित कर लिया है और यह विभिन्न क्षेत्रो में आधारित गतिविधियों के माध्यम में अपने समुदाय को संलग्न करने के लिए विभिन्न तरीको की खोज में काम करेगा। अब यह कथन स्पष्ट रूप से बताता है कि कंपनी भारत में PUBG मोबाइल को वापस लाने के अपने प्रयासों को नहीं छोड़ेगी और अब क्राफ्टन विलय के साथ कुछ चीज़े शुरू हो सकती है।

यह पहले केवल PUBG तक ही सीमित था, मोबाइल वर्ज़न पर का PUBG कॉर्प का पूरा अधिकार नहीं था। लेकिन अब जब PUBG कॉर्प का क्राफ्टन के साथ विलय हो चूका है तो PUBG कॉर्प के पास इसके शीर्षक के प्रकाशन के अधिकार है और इसे क्राफ्टन द्वारा अधिग्रहित किया गया है। हम PUBG मोबाइल फ्रेंचाइजी पर लागु होने वाले नियमो का एक ही सेट देख सकते है जो वर्तमान में PUBG कॉर्प द्वारा विकसित किया गया है।

%d bloggers like this: