June 18, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

रियल मी ने 120 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट के साथ लॉन्च किया रियल मी 7 5G स्मार्टफोन

realme 7 5G launched, वृतांत - Vritaant

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी रियल मी ने अपना नया 5G फ़ोन रियल मी 5G लॉन्च कर दिया है। यह फ़ोन 120 हर्ट्ज़ की रिफ्रेश रेट के साथ आता है। इसके अलावा इसमें क्वाड रियर कैमरा भी दिया गया है और पंच होल डिस्प्ले दिया गया है। यह फ़ोन ड्यूल 5G कनेक्टिविटी के खास फीचर के साथ आता है। यह पहला सबसे कम कीमत वाला 5G स्मार्टफोन है। इस फ़ोन लेटेस्ट 5G प्रोसेसर लगाया गया है। यह प्रोसेसर मीडिया टेक द्वारा बनाया गया है जो फ़ोन को 5G कनेक्टिविटी उपलब्ध कराता है।

इस फ़ोन में एंड्राइड 10 सॉफ्टवेयर दिया गया है जो रियल मी के रियल मी यूआई ओएस पर काम करता है। इस फ़ोन में 6.5 इंच की फुल एचडी  प्लस की बड़ी डिस्प्ले दी गयी है। इसका रिफ्रेश रेट 120 हर्ट्ज़ है जिससे इसका रेस्पॉन्स बहुत तेज हो जाता है। इस फ़ोन को ताकत और स्पीड देने के लिए इसमें मीडिया टेक का डायमेंसिटी 800U ऑक्टाकोर 5G प्रोसेसर दिया गया है। इसके अलावा इस फ़ोन को लम्बे समय तक काम में लेने के लिये 5,000 mAH की बड़ी बैटरी दी गयी है और यह 30 वाट्स के डार्ट चार्ज को सपोर्ट करती है जिससे इस फ़ोन की बैटरी को तेजी से चार्ज किया जा सकता है।

फ़ोन में कनेक्टिविटी की बात करे तो इसमें 4G एलटीई और 5G कनेक्टिविटी दी गयी है। इसके अलावा इस फोन में सुरक्षा के लिए इन डिस्प्ले फिंगर प्रिंट स्कैनर भी दिया गया है। इस फ़ोन में डॉल्बी एटमॉस और Hi -res ऑडियो का सपोर्ट भी मिलता है। फ़ोन के कैमरा की बात करे तो इसमें पीछे की तरफ चार कैमरा दिए गए है जिसमे प्राइमरी कैमरा 48 मेगा पिक्सेल का है। साथ में 8 मेगा पिक्सेल का अल्ट्रा वाइड कैमरा मिलता है। इसके अलावा 2 मेगा पिक्सेल का मैक्रो कैमरा और 2 मेगा पिक्सेल का डेफ्थ कैमरा भी दिया गया है। इसके अलावा फ़ोन में वीडियो कॉल और सेल्फी के लिए 16 मेगा पिक्सेल का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है जो डिस्प्ले के पंच होल डिज़ाइन में लगा हुआ है।

फ़ोन के रियर कैमरा में अल्ट्रा 48MP मोड, सुपर नाईट मोड, ट्राई पोड मोड, यूआईएक्स स्टैबिलाइज़शन मोड और सिनेमा मोड जैसे कई फीचर्स दिए गए है। इस फ़ोन का रियल मी ने एक वेरिएंट उतारा है जो 6 GB रेम और 128 GB स्टोरेज के साथ आता है। इस फ़ोन की कीमत लगभग 27,400 रुपये है।