June 25, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

रिलायंस रिटेल : अम्बानी के रिटेल कारोबार में अब पीआईएफ ने किया 9,555 करोड़ रूपये का निवेश

saudi fund invest in reliance retail, वृतांत - Vritaant

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने गुरुवार को कहा की सार्वजानिक निवेश कोष (पीआईएफ) रिलायंस वेंचर्स लिमिटेड में 2.04% की इक्विटी हिस्सेदारी के लिए 9,555 करोड़ रूपए का निवेश करेगा। यह निवेश 4.587 लाख करोड़ रूपये के प्री-नी इक्विटी मूल्य पर आरआरवीएल को महत्व देता है। मुकेश अम्बानी के नेतृत्व वाली कंपनी ने एक बयान में कहा कि यह निवेश भारत की गतिशील अर्थव्यवस्था और प्रोमिसिंग रिटेल बाजार क्षेत्र में पीआईएफ की उपस्थिति को और मजबूत करेगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कहा कि लेन-देन एक अग्रणी वैश्विक निवेशक के रूप में है जो वैश्विक रूप से नवीन और परिवर्तनकारी कंपनियों में निवेश के एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड के साथ है और अपने संबंधित बाजारों में अग्रणी समूहों के साथ मजबूत भागीदारी विकसित करता है।

पीआईएफ ने पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज की डिजिटल सहायक कंपनी जिओ प्लेटफार्म में 2.32% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था। पीआईएफ दुनिया के सबसे बड़े संप्रभु धन कोषों में से एक है। यह वैश्विक रणनीतिक साझेदारी और प्रसिद्ध निवेश प्रबंधको के साथ काम करता है और किंगडम ऑफ़ सऊदी अरब के प्राथमिक निवेश शाखा के रूप में कार्य करता है, जिसका उद्देश्य विज़न 2030 के अनुरूप सऊदी अरब के साम्राज्य के लिए दीर्घकालिक मूल्य पैदा करना है। भारत का खुदरा क्षेत्र दुनिया में सबसे बड़ा है और इसके सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 10% से अधिक के लिए खाता है जो सार्थक क्षमता प्रस्तुत करता है।

इस सौदे पर टिप्पणी करते हुए रिलायंस इंडस्ट्री के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अम्बानी ने कहा कि मैं रिलायंस रिटेल में एक महत्वपूर्ण भागीदारी के रूप में पीआईएफ का स्वागत करता हूँ और उनके निरंतर समर्थन और मार्गदर्शन के लिए तत्पर हूँ क्योकि हम भारत के रिटेल क्षेत्र को बदलने के लिए अपनी महत्वकांशी यात्रा शुरू कर रहे है। 1.3 अरब भारतीयों और लाखो छोटे व्यापारियों के जीवन को समृद्ध बनाना है। पीआईएफ के गवर्नर यासिर अल-रूमयान ने उल्लेख किया कि हम भारत के कुछ सबसे रोमांचक क्षेत्रो में अग्रणी खिलाडी रिलांइस इंडस्ट्रीज के साथ अपनी विश्वसनीय साझेदारी को आगे बढ़ाते हुए प्रसन्न है। यह लेन-देन दुनिया भर के नवीन व्यवसायों के साथ लम्बी अवधि के लिए निवेश और साझेदारी के लिए पीआईएफ की प्रतिबद्धता को दर्शाता है जो अपने क्षेत्रो का नेतृत्व और परिवर्तन करते है। उन्होंने आगे कहा कि यह निवेश पीआईएफ कि सऊदी लोगो के लिए रिटर्न उत्पन्न करने और सऊदी अरब के आर्थिक विविधीकरण की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।

%%footer%%