June 25, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

Share Market King ‘वारेन बफे’ की सफलता की कहानी

share market king, वृतांत - Vritaant

वारेन बुफे का जन्म 30 अगस्त 1930 को ओमाहा में हुआ था। इन्होने निवेश के क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बनाई है। इनके अमेरिका के निवेशक के रूप में जाना जाता है। वारेन बफे share market की दुनिया के महान निवेशकों में से एक है और ‘बर्कशायर हैथवे’ कंपनी के सीईओ भी है। इनका नाम दुनिया के सबसे अमीर लोगो की सूचि में भी आता है। साल 2008  में वारेन बफे दुनिया के अमीर लोगो की सूची में पहले स्थान पर भी रह चुके है। इसके पास 62 अरब डॉलर की सम्पत्ति है। इन्होने निवेश के क्षेत्र को एक नयी दिशा दी और अपनी सफलता के दम पर दुनिया में अलग मुकाम हासिल किया।

कहानी Market के पहले Share की-

वारेन बुफे ने मात्र 11 साल की उम्र में अपना पहला शेयर ख़रीदा था और फिर थोड़ा फायदा होने पर इन्होने वह शेयर किसी अन्य को बेच दिया। लेकिन कुछ दिन के बाद वारेन बफे ने देखा कि उस शेयर के दाम पांचो सौ गुना हो गए थे। इस घटना का उन पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ा। इस घटना से उन्होंने सीखा कि अगर स्टॉक मार्केट में रहना है तो मार्केट की उथल-पुथल होने पर आपके अंदर धैर्य होना बहुत जरुरी है। इसके बाद इन्होने Share Market को हिला के रख दिया और देखते-देखते Share Market King वारेन बुफे ऊंचाइयों को छूने लगे। वारेन बफे ने मात्र 13 साल की उम्र में अपना इनकम टैक्स भर दिया था। बचपन से ही इनको अमीर बनाना था और इसके लिए वे बचपन से ही प्रयास करते आए थे। इन्होने अपना लक्ष्य निर्धारित कर लिया था और इसके लिए इन्होने अपने दोस्त से कहा था की अगर मैं 30 साल की उम्र तक अरबपति नहीं बना तो मैं शहर की सबसे ऊँची बिलन्डिंग से कूद कर आत्महत्या कर लूंगा।

बफे ने बचपन में अखबार बेचने का काम भी किया था। इसके लिए उन्हें हर महीने 175 डॉलर मिलते थे। इन्होने 16 साल की उम्र में 50,000 डॉलर की कमाई कर ली थी। बाकि दुनिया के अमीर लोग अपनी संपत्ति को अपनी सुख सुविधाओं के लिए खर्च करते थे लेकिन वारेन बफे अपनी संपत्ति को दान में देने में विश्वास रखते थे और साधारण व्यक्ति की तरह अपना जीवन बिताते है। इनका मानना है कि अपने सपनो को नहीं जलना चाहिए और अगर आपका रास्ता सही है तो लगातार उस पर काम करते रहिये। आपके पास अगर धैर्य है तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

%%footer%%