July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

स्पेसएक्स ने अंतरिक्ष में 4 अंतरिक्ष यात्रियों को लॉन्च किया

स्पेसएक्स ने एक निजी कम्पनी द्वारा नासा के लिए पहली पूर्ण टैक्सी उड़ान पर रविवार को अंतराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में चार अंतरिक्ष यात्रियों को लॉन्च किया। फाल्कन राकेट तीन कैनेडी स्पेस सेंटर से रात में तीन अमेरिकियों और एक जापानी, स्पेसएक्स द्वारा लॉन्च किया जाने वाला दूसरा चालक दल था। इस साल की कई चुनौतियों के मद्देनजर में इसके चालक दल द्वारा शीर्ष पर ड्रैगन कैप्सूल – रेसिलेंस नाम दिया गया है। वायरस से खुद को अलग स्पेसएक्स के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी एलोन मस्क को दूर से कार्यवाही की निगरानी करने के लिए मजबूर किया था।

उन्होंने ट्वीट किया कि उन्हें सबसे अधिक सम्भावना है, कैनेडी स्पेस सेंटर में नासा नीति को कोरोना वायरस को संगरोध करने और अलग अलग रहने के लिए सकारात्मक परीक्षण की आवश्यकता है। स्पेसएक्स की दो पायलट परीक्षण उड़ान के कुछ ही महीनो बाद रविवार की शुरुवात होती है। यह बंद हो जाता है जो नासा को उम्मीद है कि सालो की देरी के बाद अमेरिका और अंतरिक्ष स्टेशन के बीच चालक दल के रोटेशन की एक लम्बी श्रंखला होगी। अधिक लोगो का मतलब अधिकारियो के अनुसार परिक्रमा प्रयोगशाला में अधिक विज्ञानं अनुसन्धान है। नासा के प्रशासक जिम ब्रिडेनस्टाइन ने शुक्रवार को कहा कि यह एक और ऐतिहासिक क्षण है। लेकिन उन्होंने कहा कि कोई गलती न करे, सतर्कता हमेशा हर उड़ान में आवश्यक होती है।

अंतिरिक्ष स्टेशन के लिए उड़ान के लिए दरवाजा पूरी तरह से स्वचालित होना चाहिए। हालाँकि चालक दल जरुरत पड़ें पर नियंत्रण कर सकता है। कोविद-19 अभी भी बढ़ने के साथ नासा ने मई में स्पेसएक्स के चालक दल के लॉन्च के लिए सुरक्षा सावधानी बरती है। अंतरिक्ष यात्री अक्टूबर में अपने परिवारों के साथ संगरोध में चले गए है। सभी लॉन्च कर्मियों ने मास्क पहना था और कैनेडी के मेहमानो की संख्या सीमित थी। यहाँ तक कि पहली स्पेसएक्स चालक दल की उड़ान पर दो अंतरिक्ष यात्री ह्यूस्टन में जॉनसन स्पेस सेंटर में पीछे रहे। नेशनल स्पेस काउंसिल के चेयरमैन, वाईस प्रेसिडेंट माइक पेंस ने लॉन्च देखने के लिए वाशिंगटन से यात्रा की। अंतरिक्ष केंद्र के फाटकों के बाहर अधिकारियो ने सेकड़ो हजारो दर्शको को आस-पास के समुद्र तटों और कस्बो को जाम करने का अनुमान लगाया।

%d bloggers like this: