July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन दिया भारत के बारे में बयान, पीएम मोदी के बारे में भी बात की

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पहले फ़ोन पर बातचीत में अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ बात की, क्योकि अमेरिका चुनाव 2020 के परिणाम इसी महीने की शुरुवात में घोषित किये गए थे। फ़ोन कॉल के दौरान पीएम मोदी ने बाइडेन और उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस को चुनाव जितने पर बधाई दी और भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के लिए नयी दिल्ली की प्रतिबद्धता को दोहराया और उनकी साझा प्राथमिकताओं और चिंताओं पर चर्चा की। माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर मोदी ने लिखा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को चुनाव जीतने पर बधाई दी। हमने भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के लिए अपनी दृढ प्रतिबद्धता को दोहराया और हमारी साझा प्रथिमिक्ताओ और चिंताओं कोविद-19 महामारी, जलवायु परिवर्तन और भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग पर भी चर्चा की।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा कि मैंने उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस के लिए भी हार्दिक बधाई दी। उनकी सफलता बहुत गर्व की बात है और जीवंत भारतीय-अमेरिकी समुदाय के सदस्यों के लिए प्रेरणा, जो भारत-अमरीका संबंधो के लिए ताकत का एक उदाहरण स्त्रोत है। बाइडेन की टीम के अनुसार डेमोक्रेट नेता कोविद-19 और वैश्विक अर्थव्यवस्था सहित कई मुद्दों पर भारत के साथ काम करने में रूचि रखते है। बाइडेन की टीम के एक बयान में कहा गया कि नवनिर्वचुत राष्ट्रपति ने नोट किया कि वह कोविद-19 युक्त साझा वैश्विक चुनौतियों पर प्रधान मंत्री के साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर है और भविष्य  के स्वास्थय संकट के खिलाफ बचाव, जलवायु परिवर्तन के खतरे से निपटने, वैश्विक आर्थिक सुधर की शुरुवात, घर पर लोकतंत्र को मजबूत करना और विदेश में एक सुरक्षित और समृद्ध इंडो-पेसिफिक क्षेत्र को बनाये रखना।

बाइडेन ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई के लिए धन्यवाद दिया और दक्षिण एशियाई मूल की पहली उप-राष्ट्रपति के साथ-साथ अमेरीका-भारत की रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने और विस्तारित करने की इच्छा व्यक्त की। इन सभी पहलुओं से पता चलता है कि भारत और अमेरिका के रिश्ते और मजबूत होंगे। प्रधान मंत्री मोदी और नए राष्ट्रपति जो बाइडेन साथ मिलकर भारत और अमेरिका के व्यापार और सैन्य व्यवस्थाओ में अधिक सुधार लाएंगे। इसके साथ ही चीन जैसे देशो को भी मिलकर जवाब पेश करेंगे।

%d bloggers like this: