July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

खेल : विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ केवल पहले दो टेस्ट मैचों के लिए ही उपलब्ध हो सकते है

कोविद-19 महामारी के काल में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया का पहला दौरा करने जा रही है। बीसीसीआई ने टीम के लिए विराट कोहली की अगुवाई में दौरे के लिए टीम की घोषणा की है। लेकिन यह बताया गया है कि कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखरी दो टेस्ट मैच मिस कर सकते है। यह कहा गया है कि भारतीय कप्तान अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण अंतिम दो टेस्ट नहीं खेल पाएंगे। कोहली ने अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ अगस्त में गर्भावस्था की घोषणा की थी। वह जनवरी की शुरुवात तक अपने बच्चे को जन्म दे सकती है।

कप्तान की यात्रा पर एक आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है लेकिन बीसीसीआई के एक सूत्र ने पीटीआई को बताया कि 17 दिसंबर से शुरू होने वाकई श्रंखला के पहले दो टेस्ट के बाद कोहली से पितृत्व अवकाश लेने की उम्मीद की जा सकती है। अगर कोहली पितृत्व अवकाश लेने का फैसला करते है तो रहाणे भारतीय टीम का नेतृत्व कर सकते है। बीसीसीआई ने हमेशा माना है कि परिवार प्राथमिकता है। मामले में कप्तान पितृत्व अवकाश का लाभ उठाने का फैसला करते, वह तब केवल पहले दो टेस्ट मैचों के लिए उपलब्ध होंगे। चार टेस्ट एडिलेड (17-21 दिसंबर), मेलबर्न (26-30 दिसंबर), सिडनी( 7-11 जनवरी) और ब्रिस्बेन( 15-19 जनवरी) में आयोजित किये जायेंगे।

बीसीसीआई ने वर्षो से क्रिकेटरों को पितृत्व अवकाश लेने के लिए प्रोत्साहित किया है और यह भारत के कप्तान और सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के लिए अलग नहीं है। ऐसा माना जाता है कि केएल राहुल की टेस्ट टीम में मौजूदगी ऐसे परिदृश्य में दोगिनी फायदेमंद हो सकती है। जबकि रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ उद्धघाट्न विकल्प के रूप में है। कोहली की संभावित अनुपस्थिति मध्य क्रम में थोड़ी अधिक वैधता का वारंट कर सकती है। बीसीसीआई 11 नवंबर को भारतीय टीम के साथ रोहित शर्मा को भेज सकती है। मुंबई इंडियंस में 11 में खेलने वाले रोहित शर्मा की मौजूदगी ने बीसीसीआई के बीच आधिकारिक तौर पर उम्मीदे बढ़ा दी है कि भारतीय सफ़ेद गेंद के कप्तान बाकी ऑस्ट्रेलिया के साथ 11 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान भर सकते है।

जल्द ही इस संबंध में निर्णय लिया जायेगा। यदि आवश्यक हो तो भारत 17 नवंबर से शुरू होने वाले वनडे के लिए रोहित को आराम दे सकता है और वह टी20 सीरीज के दौरान वापस आ सकता है। जब तक टेस्ट मैच नहीं हो जाता, तब तक वह पांच दिवसीय क्रिकेट के लिए पूरी तरह से फिट हो सकते है।

%d bloggers like this: