July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

व्हाट्सअप का ‘डिसअप्पियरिंग मेसेज’ फीचर अब भारत में एंड्राइड और आईओएस के लिए उपलब्ध हुआ

हफ्तों के बाद आधिकारिक तौर पर बहुप्रतीक्षित ‘डिसअप्पियरिंग मेसेज’ फीचर जो सात दिनों के भीतर सन्देश को स्वचालित रूप से हटा देगा, अब भारतीय यूज़र्स के लिए उपलब्ध हो गया है। फेसबुक के स्वामित्व वाले मेसेजिंग एप्प ने पहले घोषणा की थी कि यह सुविधा अब आधिकारिक है और इसे इस महीने के दौरान 2 बिलियन से अधिक यूज़र्स के लिए रोल आउट किया जायेगा। ‘डिसअप्पियरिंग मेसेज’ फीचर व्यक्तिगत और साथ ही ग्रुप चैट के लिए उपलब्ध है। हालाँकि ग्रुप चैट में ग्रुप एडमिन चैट में गायब संदेशो को इनेबल करने में सक्षम होगा।

यह सुविधा व्हाट्सप्प वेब और डेस्कटॉप प्लेटफार्म के साथ-साथ एंड्राइड, आईओएस और लीनिक्स-आधारित काइओएस उपकरणों सहित सभी व्हाट्सप्प सपोर्ट उपकरणों के लिए उपलब्ध है। जैसा कि उल्लेख किया गया है, एक बार सन्देश गायब होने की सुविधा इनेबल हो जाने पर, व्यक्तिगत या ग्रुप चैट में भजे गए नए सन्देश सात दिनों के बाद गायब हो जायेंगे। सबसे हालिया चयन के सभी संदेशो को नियंत्रित करता है। व्हाट्सप्प ने अपने सपोर्ट पेज में कहा कि यह सेटिंग आपके द्वारा पहले भेजे गए संदेशो को प्रभावित नहीं करेगी। सात दिनों के बाद सन्देश गायब होने से फोटो और वीडियो भी नष्ट हो जायेंगे और जबकि सन्देश दोनों पक्षों के लिए गायब हो जायेंगे, फिर भी स्क्रीनशॉट लेना या संदेशो को स्वचालित रूप से हटाए जाने से पहले कॉपी करना संभव होगा।

इसके अलावा फोटोज और वीडियोस को ऑटो डाउनलोड पर भी सेव किया जा सकता है। आप व्हाट्सप्प सेटिंग में डाटा और स्टोरेज यूसेज में ऑटो-डाउनलोड को बंद कर सकते है। यदि उपयोगकर्ता सात दिनों की अवधि में व्हाट्सप्प नहीं ओपन करता है तो सन्देश अपने आप गायब हो जायेगा। हालाँकि व्हाट्सप्प के खुलने तक सन्देश का पूर्वावलोकन अभी भी सूचनाओं में प्रदर्शित हो सकता है। इसके अलावा यदि गायब सन्देश को गायब सन्देश के साथ चैट के लिए भेजा जाता है तो सन्देश अग्रेषित चैट में गायब नहीं होता है। साथी ही यदि उपयोगकर्ता किसी सन्देश के गायब होने से पहले बैकअप बनाता है तो गायब होने वाला सन्देश बैकअप में शामिल हो जायेगा। उपयोगकर्ता द्वारा बैकअप से रिस्टोर करने पर वह सन्देश गायब हो जायेगा।

%d bloggers like this: