July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

वीडियो गेम्स खेलना होता है फायदेमंद, जानिए गेमिंग से होने वाले फायदों के बारे में !

अगर आप एक गेमर है और आप कई अलग अलग गेम्स खेलते है तो आपने लोगो कहते सुना होगा कि गेम खेलने से आंखे कमजोर हो सकती है और इसका दिमाग पर बुरा असर पड़ सकता है। लेकिन कई लोग नहीं जानते है कि गेमिंग के कई बेहतरीन फायदे है जिनसे आप एक बेहतर इंसान बन सकते है। हालाँकि अति किसी भी चीज़ की बुरी होती है और हर वक्त सिर्फ गेमिंग करने से हमे फायदे नहीं उल्टा इसके नुकसान हो सकते है। लेकिन गेमिंग को एक सीमित प्रारूप में किया जाये तो यह हमारे लिए अच्छा साबित होती है और इससे हमे कई फायदे हो सकते है। आजकल दुनिया में गेमिंग इंडस्ट्री तेजी से बढ़ती जा रही है और लोग अब गेमिंग को भी आपने करियर के रूप में अपना रहे है। आज भारत में गेमिंग इंडस्ट्री बहुत तेजी से आगे बढ़ी है और इसका मुख्य कारण है पुबज मोबाइल। इस गेम के आने के बाद भारत में गेमिंग में कई लोगो ने महारत हासिल की है और गेमिंग के जरिये उन्होने अपने जीवन में सफलता पायी है। जानिए गेमिंग से हमे क्या फायदे है।

वीडियो गेमिंग चाहे मोबाइल ने करे या किसी पीसी में, गेमिंग करने हमारी समझ बढ़ जाती जाती है। यानि कई बार हम गेम्स में ऐसी परिस्थितियों में होते है जब हमे केवल वाक्यों या इशारो को देखकर कर ही हम गेम के आगे के स्टेप्स को समझ लेते है। इसके अलावा कई गेम्स के जरिये हमे अलग अलग भाषाओ को समझने की क्षमता बढ़ जाती है। यही समझ हमारी वास्तविक जीवन में भी बहुत काम आती है। इसके अलावा गेम्स खेलने से हमारे अंदर धैर्य जैसे गुण का भी विकास होता है, यानि गेमिंग हमे धैर्य रखना सीखा देती है। जो हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण गुण है। यानि हार जाने पर भी हमे नयी शुरुवात करने का प्रोत्साहन हमे गेमिंग भी मिलता है। कई बार हम जीवन में असफल हो जाते है और हमे नयी शुरुवात की जरुरत होती है। ऐसे गेमिंग हमारे अंदर इस गुण को विकसित करने में काम आती है।

गेमिंग के अन्य फायदों में हम गेमिंग से प्रबंधन और योजना तैयार करना सीख जाते है। यानि कई बार हम ऐसे गेम्स खेलते है जब हमरे पास चीज़े कम होती है और हमे कम चीज़ो में भी हमे दिए गए कार्य को पूरा करना होता है। ऐसे हम प्रारूप के साथ इसको पूरा करते है और इसकी योजना तैयार करते है। ऐसे कई गेम्स हमारे जीवन में आने वाली परिस्तिथियों पर भी आधारित होते है जिससे हम हमारे जीवन में भी कई मुश्किलों में पूरी योजना के साथ उनको हल कर पाते है। इसके अलावा गेमिंग से हमारा ध्यान लगाने की क्षमता बढ़ती है। यानि हम किसी भी काम ध्यान देकर पूरा करना सीख जाते है। इसके अलावा भी गेम्स खेलने से हमारे में कई गुणों को विकास होता है जैसे लीडरशिप, अवलोकन करना, अन्य लोगो से व्यवहार आदि। यानि गेमिंग को एक सीमित प्रारूप के किया जाये तो यह हमारे लिए फायदेमंद है।

%d bloggers like this: