June 18, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

अराइवल : एलियंस पर बनी सबसे अलग और सबसे बेहतरीन फिल्मो में से एक है ये फिल्म..!

arrival film review, वृतांत - Vritaant

हॉलीवुड में अंतरिक्ष और कई ग्रहो पर रहने वाले जीवो पर बहुत सी फिल्मे आ चुकी है। इन फिल्मो में दूसरे ग्रहो के जीवो को एलियंस कहा जाता है जो केवल विनाश करने के लिए जाने जाते है और धरती पर हमला करते है। हॉलीवुड में कई फिल्मो में यही दिखाया गया है कि दूसरे ग्रहो से आने वाले एलियंस हमारी पृथ्वी को नुकसान पहुंचना चाहते है और इंसानो के लिए खतरा होते है। ऐसा कई फिल्मो में होता है भी है कि एलियंस पृथ्वी पर अपने अलग तरह के हथियारों से हमला कर देते है और इंसानो को खत्म करने लगते है। इसके बाद इंसान उन्हें रोकने के लिए एलियंस पर वापस हमला करते है और एक बहुत सरे एक्शन के साथ दर्शको को ये फिल्मे बहुत ही पसंद आती है। इसके विपरीत अराइवल एलियंस पर बनी हुई सबसे अलग फिल्म है जिसमे बिना किसी एक्शन और लड़ाई के एलियंस की अलग दुनिया दिखाई गयी है। जानिए इस फिल्म में क्या है खास।

अराइवल फिल्म की शुरुवात होती है एक अनोखी घटना से जब पृथ्वी पर अलग अलग देशो में अंतरिक्ष से 12 एलियन शिप आकर खड़े हो जाते है। पूरी दुनिया में इनके कारण डर फेल जाता है और सभी देश अपने लोगो को सुरक्षित करने के प्रयास करने लग जाते है। जिन देशो और महद्वीपो में ये एलियन शिप आकर खड़े हो जाते है वहा के कई वैज्ञानिक इनके बारे में पता लगाने की कोशिश करते है लेकिन उनको कोई भी संकेत नहीं मिलता है। फिल्म की मुख्य अभिनेत्री एमी एडम्स जिनका फिल्म में नाम डॉ.लुइस है और उसे कई संकेत भाषाओ का अनुवाद करने का अनुभव है को अमेरिका में खड़े हुए एलियन शिप में जाकर एलियंस की भाषा को समझने के लिए भेजा जाता है। डॉ. लुइस के साथ एक और वैज्ञानिक इयान डोनेली जिसका किरदार जेरेमी रेनर ने निभाया है को भी एलियन शिप में भेजा जाता है।

फिल्म में दिखाया गया है कि कुछ समय के बाद ये 12 एलियन शिप धरती से ऊपर उठकर हवा में रुक जाते है। सभी देशो को डर होता हिअ कि एलियंस पृथ्वी पर हमला करने की तैयारी कर रहे है और सभी देश सर्तक होकर अपने हथियार तैयार कर लेते है। चीन अमेरिका को बार बार चेतवानी देता है कि वे समय बर्बाद न करे और उन्हें इन शिप पर मिसाइल से हमला करने दे। लेकिन डॉ.लुइस और इयान दोनों सरकार से कुछ वक्त मांगते है ताकि वे एलियंस द्वारा दिए जा रहे सकता समझ सके। वे हर दिन इन एलियन शिप में जाते है और एलियंस से की बात समझने की कोशिश करते है। एलियंस द्वारा अलग अलग आकृति के संकेत दिखाए जाते है जिन्हे डॉ. लुइस समझने की कोशिश करती है। आखिरकार जब वह इन संकेतो को मतलब समझ लेती है तो उसे भविष्य में होने वाली घटनाये दिखने लगती है और इसके बाद फिल्म में कई रोमांचक मोड़ आते है जिनको देखकर हम सोचने पर मजबूर हो जाते है। अगर आप एलियंस पर बनी हुई अलग तह की फिल्म देखना चाहते है जिसमे बिना किसी एक्शन के फिल्म को बहुत ही शानदार बनाया गया है तो एक बार यह फिल्म जरूर देखनी चाहिए। यह फिल्म नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है।