June 25, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

जनता की आंख खुलने पर बॉलीवुड परेशान क्यों है ?

audience anger on bollywood, वृतांत - Vritaant

बॉलीवुड पूरी दुनिया में सबसे लोकप्रिय हिंदी फिल्म निर्माण उद्योग है। आजादी के बाद से ही बॉलीवुड ने लगातार आसमान की बुलंदियों को छुआ है। कई दशकों से बॉलीवुड में कई जाने माने सुपरस्टार हुए है और करोडो लोग उनके बहुत बड़े प्रशंसक बने है। पहले के समय में लोगो के केवल फिल्म में अभिनताओं या अभिनेत्रियों द्वारा निभाए जाने वाले पत्रों के कारण ही लोग उन्हें उनके पात्र जैसा ही समझने लगते थे और उनके फैन बन जाते थे। इस तरह बिना सोचे समझे लोग अपने आप को एक अभिनेता या अभिनेत्री के फैन मानकर खुद को उनकी खूंटी से बांध लेते थे। ऐसा करने के बाद कौन अभिनेता क्या बोल रहा है, क्या कर रहा है और उसके विचार कैसे है ये सब जानें बिना ही और बिना सही गलत का पता लगाए जैसा वे करते उसी को सही मान बैठते थे। असल जिंदगी में कौन अभिनेता कैसा है उसके हमारी संस्कृति और देश के बारे में क्या विचार है ये सब जाने बिना ही लोग अंधे होकर उनके फैन बन जाते है और खुद को उसके जैसा ही बनने के लिए प्रेरित करते है। लेकिन अब जब लोगो के पास इंटरनेट जैसा साधन आ गया है तो लोगो अपने पसंदीदा कलाकारों की सच्चाई पता चल रही है। इसके बाद लोग अब सोशल मीडिया के द्वारा अपनी आवाज़ उठा पा रहे है।

जब से सुशांत सिंह राजपूत की मौत हुई है, इस घटना ने बॉलीवुड को सवालो के घेरे में खड़ा कर दिया है। एक युवा एक्टर जो लगातार हिट फिल्मे दे रहा था और प्रेरक फिल्मो में काम कर रहा था, वही डिप्रेशन के कारण आत्महत्या कर लेता है। इस बात ने लोगो को सोचने पर मजबूर किया है। इसके बाद लोगो में नेपोटिस्म को लेके भी बॉलीवुड के प्रति गुस्सा भर गया है। अपनी फिल्मो में केवल किसी बड़े एक्टर के बाटे या बेटी को ही मुख्य भूमिका में लेना चाहे उसे लोग कितना ही नापसंद करते हो और वह चाहे कितनी ही फ्लॉप फिल्मे दे चूका हो फिर भी फिल्म निर्माता और बड़े फिल्म स्टूडियो केवल उन्हें ही बार बार मौका देते है। यह बात जनता को सुशांत की मौत के बाद बिलकुल भी हजम नहीं हुई और लोगो ने सोशल मीडिया और अन्य तरीको से बायकाट बॉलीवुड की मुहीम शुरू कर दी। इसके अलावा लोगो ने बड़े फिल्म निर्माताओं और बड़े अभिनेताओं को अपने निशाने पर लेना शुरू कर दिया और सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल किया गया।

बॉलीवुड के प्रति अपना विरोध जताने के लिए लोगो ने फिल्मो के यूट्यूब पर ट्रेलर रिलीज़ होने पर उनको जमकर डिस्लाइक किया। उदाहरण के लिए कुछ महीने पहले डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर आयी फिल्म सड़क 2 के ट्रेलर को करोडो लोगो ने डिस्लाइक किया और बॉलीवुड के प्रति अपना गुस्सा जाहिर किया। यह ट्रेलर दुनिया में सबसे ज्यादा नापसंद किया जाने वाला ट्रेलर बना और इसने डिस्लाइक का विश्वकीर्तिमान बनाया। लेकिन अब बॉलीवुड के फिल्म निर्माताओं ने यूट्यूब से लाइक और डिस्लाइक के नंबर को छिपा दिया है। हाल में लॉन्च हुए कुली नंबर 1 के ट्रेलर पर भी लाइक और डिस्लाइक की संख्या को छिपा दिया गया है। इससे पता चलता है कि बॉलीवुड पर लोगो के विरोध और गुस्से का बहुत ही बड़ा प्रभाव पड़ा है। लेकिन ये मनमानी करना भी ठीक नहीं है। आप लोगो से उनके विचार व्यक्त करने का हक़ नहीं छीन सकते है। जब आपको अपनी फिल्म पर भरोसा है और अपने प्रशंसकों पर भरोसा है और तो और आप अगर अपनी फिल्म को रिलीज़ करने का दम भी रख रहे है तो आपको लोगो से डर क्यों है। कम से कम आपको जनता को यह तो हक़ देना चाहिए कि वे अपने विचार खुल के व्यक्त कर सके। इस तरह की हरकतों से तो यही पता चलता है कि अब जब जनता की आंखे खुल चुकी है तो बॉलीवुड परेशान क्यों है ?

%%footer%%