July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

Movie Review कुली नंबर 1 : पुरानी फिल्मो के रीमेक करके बॉलीवुड अपनी छवि खोता जा रहा है, अच्छी फिल्मो को बिगाड़ने की क्या जरुरत है ?

हाल ही में निर्देशक डेविड धवन द्वारा अपनी ही गोविंदा के साथ की गयी सुपरहिट फिल्म कुली नंबर 1 का वापस से रीमेक किया है। इस फिल्म में मुख्य भूमिका में वरुण धवन और सारा अली खान है। इस फिल्म को क्रिसमस के दिन ओटीटी प्लेटफार्म अमेज़न प्राइम वीडियो पर रिलीज़ किया गया है। इससे पहले इस फिल्म को सिनेमा घरो में रिलीज़ किया जाना था लेकिन कोरोना महामारी के कारण इस फिल्म की रेलसे को टाल दिया गया और फिर बाद में इसको अमेज़न प्राइम पर रिलीज़ करने का फैसला किया। जब इस फिल्म का ट्रेलर रिलीज़ किया गया था तब से इस फिल्म ने सभी उम्मीदे खो दी थी और ट्रेलर केवल बिखरे हुए अलग अलग द्र्श्यो की तरह ही नजर आ रहा था। जब इस फिल्म के रीमेक की घोषणा की गयी थी सभी के मन में पहला प्रश्न यही आया था की क्यों ? आखिर ऐसा करने की जरुरत क्यों है ?

सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने मूवी को लेकर किये ऐसे मजाक

90 के दशक में आयी फिल्म कुली नंबर 1 जिसमे गोविंदा, करिश्मा कपूर और कादर खान मुख्य भूमिका में थे उस समय बहुत ही बड़ी हिट फिल्म साबित हुई थी और यह फिल्म गोविंदा की सबसे सफल फिल्मो में से एक थी। पुरनी फिल्म के निर्देशक भी डेविड धवन ही थे लेकिन डेविड धवन ने इस फिल्म को अपने बेटे वरुण धवन के साथ रीमेक करने का फैसला किया। आखिर यह फिल्म अब रिलीज़ हो चुकी है और फिल्म को देखने के बाद आपके सर में दर्द होना शुरू हो जायेगा। यह फिल्म सच में पूरा सर दर्द है और इस फिल्म का एक एक दृश्य असहनीय है। फिल्म में कोई भी अभिनेता ऐसा नहीं है जिसने कमाल का अभिनय किया हो और दर्शको को हँसाने में कामयाब रहा हो। फिल्म में सारा अली खान को मुख्य अभिनेत्री के रूप में लिया गया जो अपने अभिनय के साथ केवल अन्याय करती है और इस अभिनय को देखने के बाद आपकी आँखों में दर्द होने लगता है।

फिल्म में कई दिग्गज कलाकारों को भी लिया गया है जिनमे परेश रावल, जोनी लिवर, राजपाल यादव और जावेद जाफरी आदि। लेकिन फिल्म के लेखक की कमजोर लिखावट और निर्देशक के खराब निर्देशों के कारण ये कलाकार भी दर्शको को हंसाने में नाकामयाब रहते है। ऐसा लगत है कि आखिर बाकि सब तो ठीक है लेकिन इन लोगो को इस फिल्म में काम करने की क्या जरुरत थी। बॉलीवुड के साल की शुरुवात तानाजी जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्म से हुई थी, लेकिन साल के बीच में और अब अंत में ऐसी बेकार फिल्मे रिलीज़ हुई है जिन्होंने बॉलीवुड की छवि को और भी खराब  कर दिया है। अगर किसी को इस फिल्म को देखना है तो इससे अच्छा पुरानी फिल्म कुली नंबर 1 देखनी चाहिए जो आज भी हमे हंसाती है।

%d bloggers like this: