June 17, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

जयपुर : सफल हो रहे है कोरोना वैक्सीन के ट्रायल, कुछ ही महीने में सभी के लिए उपलब्ध होगी स्वदेशी कोरोना वैक्सीन

corona vaccine trial in jaipur, वृतांत - Vritaant

कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है और कई महीनो से देश और विदेश कई दवा निर्माता कम्पनिया इस बीमारी की वैक्सीन के निर्माण में जुटी है। कई विदेशी कंपनियों ने सबसे पहले कोरोना वैक्सीन को दुनिया भर में लाने के दावे किये थे और कई परीक्षणों के बाद भी उन्हें कई मुश्किलें आयी है। वैक्सीन बनाने के मामले में भारतीय कम्पनिया भी किसी से पीछे नहीं है। हमारे देश में कई दवा निर्माता कम्पनिया कोरोना वैक्सीन के कई सफल परीक्षण कर चुकी है और इसके अच्छे परिणामो को देखेत हुए जल्द है वैक्सीन को देश भर में पहुंचाने के लिए योजना भी तैयार कर ली है। राजस्थान सरकार ने राजधानी जयपुर में कोरोना के संक्रमण के अधिक हो जाने से वैक्सीन की अनुमति दे दी है और इसके लिए प्रशासन ने योजना भी तैयार कर ली है। फ़िलहाल कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन को जयपुर में लोगो पर परीक्षण किया गया है जिससे वैक्सीन ने के परिणामो ने अच्छा असर दिखाया है।

जयपुर में फ़िलहाल स्वदेशी को-वैक्सीन के परीक्षण चल रहे है और करीब 300 लोगो पर इस को-वैक्सीन का परीक्षण किया गया है जिससे इस वैक्सीन के लोगो में अच्छे परिणाम देखे गए है। जल्द ही राज्य सरकार इस को-वैक्सीन को सभी मरीजों के लिए अनुमति दे देगी जिसके बाद कुछ ही महीनो में यह को-वैक्सीन सभी कोरोना मरीजों के लिए उपलब्ध होगी। जयपुर के अलावा सरकार ने इस वैक्सीन के परीक्षणों के लिए अन्य जिलों को भी चुना है जिससे अन्य जिलों के लोगो पर भी इस को-वैक्सीन का परीक्षण किया जायेगा। फ़िलहाल वैक्सीन का परीक्षण जिन लोगो पर किया गया है उन्हें कोई भी अन्य साइड इफेक्ट्स या अन्य कोई लक्षण नहीं देखे गए है। इस सभी प्रतिभागियों का करीब 30 तक ध्यान रखा जायेगा और उसके बाद परिणामो को दर्ज करके आईसीएमआर को सूचित किया जायेगा। इसके बाद सरकार के साथ विचार करने के बाद इस वैक्सीन को कुछ महीनो में सभी मरीजों के लिए उपलब्ध कराया जा सकेगा।

को-वैक्सीन जैसी स्वदेशी वैक्सीन के सफल होने के बाद अन्य स्वदेशी कम्पनियो ने भी देश में कोरोना वैक्सीन के सफल परीक्षण किये है। अन्य स्वदेशी कपंनिया भी देश भर में अपने कोरोना वैक्सीन के कई चरणों को सफल बना चुकी है और जल्द ही देश भर में अपनी वैक्सीन को लाने की तैयारी कर रही है। फ़िलहाल जयपुर में कोरोना का संक्रमण अब धीरे धीरे कम होने लगा है। पिछले कुछ दिनों में यह आंकड़ा 300 से घटकर लगभग 200 से भी कम हो गया है। इसके अलावा राजधानी में रिकवरी रेट में बहुत इजाफा हुआ है। इन सभी आंकड़ों से हम कह सकते है कि अब हमने कोरोना पर जीत पाना शुरू कर दिया है। जल्द ही इस महामारी का पूरी दुनिया से खात्मा हो सकेगा।