August 5, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

कानून व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए देश के कई राज्यों ने लागु किये कुछ नए नियम, जानिए कौनसे राज्य में क्या नियम जोड़ा गया है

देश में कोनसा कानून लागु करना है और कोनसा कानून हटाना है, यह सब देश की केंद्र सरकार का काम होता है। इसके अलावा कोई देश के राज्यों का प्रशासन राज्य में जरुरत के मुताबिक नए क़ानूनी नियम जोड़ते रहते है। अपने राज्य में कानून व्यवस्था हो या जनता को बिना परेशानी के किसी कानून का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करना हो, इसके लिए राज्य सरकार अपने राज्यों में कई नए नियम बनती है। जानिए हाल ही में कौनसे राज्यों में क्या बदलाव किये गए है।

कोलकाता (पश्चिमी बंगाल) : पश्चिमी बंगाल के शहर कोलकाता में पुलिस ने कोरोना महामारी के चलते मास्क नहीं पहनने वाले लोगो को सबक सीखने के लिए एक नया नियम बनाया है। इस नियम के तहत जो व्यक्ति बिना मास्क के पेट्रोल पंप पर पेट्रोल या डीजल भराने के लिए बिना मास्क जायेगा तो उसे ईंधन नहीं दिया जायेगा। इस नियम को ‘नो मास्क, नो फ्यूल’ नाम दिया गया है। यह एक बहुत अच्छा कदम है जो लोगो को मास्क लगाकर घर से बाहर निकलने के लिए प्रेरित करता है। इस नियम को सभी राज्य सरकारों द्वारा गौर किया जाना चाहिए ताकि लोगो में कोरोना महामारी और मास्क पहनने के लिए जागरूकता बढे।

झारखण्ड : देश के राज्य झारखंड में राज्य सरकार द्वारा युवाओ को धूम्रपान और तम्बाकू की आदत से छुटकारा दिलाने के लिए एक खास नियम बनाया है। राज्य सरकार ने घोषणा की है कि अगर राज्य के युवा सरकारी नौकरी पाना चाहते है तो उन्हें धूम्रपान और तम्बाकू के सेवन  को छोड़ना होगा। यह राज्य के हर युवा के लिए जरुरी होगा यदि वह सरकारी नौकरी चाहते है। झारखंड की राज्य सरकार ने राज्य के युवाओ में बढ़ती हुई धूम्रपान और तम्बाकू सेवन की आदत को देखते हुए यह कदम उठाया है जो एक बहुत ही कारगर कदम है।

ग्वालियर (मध्यप्रदेश) : कोरोना महामारी के काल में मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के प्रशासन ने भी लोगो को मास्क लगाने के प्रेरित करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाया है। अब ग्वालियर में कोई भी व्यक्ति अगर बिना मास्क घूमते हुए नजर आये तो उन्हें कोरोना महामारी पर निबंध लिखना होगा। ग्वालियर पुलिस ने यह एक बहुत ही अलग अंदाज में लोगो को मास्क लगाने के लिए प्रेरित करने का रास्ता अपनाया है। देश के कई शहरो में इसी प्रकार लोगो को बिना किसी क़ानूनी सजा के कोरोना महामारी में मास्क लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है जिससे लोग सरकार द्वारा बनाये गए नियमो को सख्ती से पालन कर सके।

%d bloggers like this: