June 18, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

किसान आंदोलन : कई पंजाबी अभिनेता और गायक आये किसानो के समर्थन में, दिलजीत दोसांझ ने किया 1 करोड़ रूपये का दान

किसान आंदोलन, वृतांत - Vritaant

कई दिनों से देश में केंद्रीय कृषि बिलो के विरोध में पंजाब और हरियाणा के किसान आंदोलन कर रहे है। जब सरकार ने किसानो की मांगो नहीं माना तो अब किसान दिल्ली पहुंच गए है और केंद्र सरकार के विरोध में लगातार धरना प्रदर्शन कर रहे है। ऐसे में किसानो ने किसी भी सार्वजानिक संपत्ति को नुकसान पहुचाये बिना अपना आंदोलन जारी रखा है और पंजाब से सेल दिल्ली तक सड़को पर ही अपना धरना प्रदर्शन किया है। लेकिन भरी ठंड में प्रशासन ने किसानो को रोकने के लिए उन पर पानी डाला गया और अन्य तरीको से उनके रास्ते को रोकने की कोशिश की गयी।

हाल ही में पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री से कई अभिनेता और गायक कलाकारों ने किसानो का समर्थन करते हुए किसानो का आंदोलन में भाग लिया है। पंजाबी गायक और अभिनेता दिलजीत दोसांझ ने किसानो को सर्दी से बचने के लिए कपड़ो और अन्य चीज़ो के लिए 1 करोड़ रूपये का दान किया है। दिलजीत दोसांझ शुरू से ही किसानो का समर्थन कर रहे है। इसके अलावा दिलजीत ने किसानो की रैलियों में भी भाग लेकर किसानो का हौसला बढ़ाया है और सरकार से अपील की है कि वे जल्द से जल्द किसानो की मांगो को सुने और उनकी शिकायतों को दूर करे।

कंगना को सीधे जवाब

हाल में बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने किसान आंदोलन पर एक विविडित ट्वीट किया जिसके बाद दिलजीत दोसांझ कंगना पर बहुत ज्यादा भड़क उठे और उन्होंने कंगना को सीधे जवाब दिया जिसके बाद कई पंजाबी अभिनेताओं और गायको ने दिलजीत का समर्थन किया और कंगना रनौत का जमकर विरोध किया। इसके अलावा कंगना को सोशल मीडिया पर भी बहुत ट्रोल किया जा रहा है।

गिप्पी ग्रेवाल भी किसानो के साथ

इसके अलावा पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने अभिनेता और गायक गिप्पी ग्रेवाल भी किसानो के साथ खड़े हुए है और उन्होंने किसान आंदोलन का समर्थन किया है। गिप्पी ने बॉलीवुड के प्रति भी अपना गुस्सा व्यक्त किया है और कहा है कि ज्यादातर बॉलीवुड फिल्मे पंजाब में शूट की जाती है और किसानो के खेत खलियान को बड़ी खुशहाली से दिखाते है लेकिन जब किसानो को उनके साथ और समर्थन की सबसे ज्यादा जरूरत है तो बॉलीवुड से कोई भी किसानो के साथ खड़ा नहीं हुआ है और न ही किसी ने किसानो के समर्थन में कोई टिप्पणी दी है। इस बात को लेकर गिप्पी ने बहुत नाराजगी जताई है। फ़िलहाल किसानो जोरो से केंद्र सरकार के विरोध में अपना विरोध प्रदर्शन दिखा रहे है और अपने मांगे मनवाने के लिए लगातार सरकार को अपील कर रहे है।