July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

एप्पल ने टेस्ला को 60 बिलियन डॉलर में खरीदने से मना कर दिया था, जब कंपनी बुरे दौर से गुजर रही थी : एलोन मस्क

टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने हाल ही में एक बयान में कहा कि एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टीम कुक ने टेस्ला के अधिग्रहण पर चर्चा करने के लिए वर्षो पहले एक ही एक मीटिंग करने से मना कर दिया था। टेस्ला के सीईओ मस्क ने एक ट्वीट में कहा कि वह संभावित सौदे के बारे में बात करने के लिए अपनी कंपनी के मॉडल 3 के विकास के सबसे बुरे दिनों के दौरान एप्पल के पास पहुंचे थे। मस्क ने कहा कि उन्होंने अपने वर्तमान मूल्य के 10वे हिस्से के लिए एप्पल को टेस्ला को बेचने की सम्भावना पर चर्चा करने की योजना बनाई थी, जो लगभग 60 अरब डॉलर के मूल्य का सौदा होता।

वर्तमान में टेस्ला कंपनी दुनिया कि सबसे अधिक मार्केट शेयर वाली कंपनी जिसकी ब्रांड वैल्यू कई बड़ी कपंनियों से बहुत ज्यादा है। टेस्ला को आसमान की बुलंदियों तक पहुंचाने के बाद एलोन मस्क भी दुनिया के सबसे अमीर लोगो की सूचि में दूसरे नंबर पर विराजमान हो गए है। एलोन मस्क का यह बयान उसी समय आया है जब एप्पल ने एक पूर्ण स्वचालित कार प्रणाली के लिए टेस्ला को टक्कर देने का फैसला किया है। हाल ही में एप्पल ने घोषणा की है कि वे जल्द आने वाले समय में अपनी इलेक्ट्रिक कार बाजार में लेकर आ सकते है। इसके साथ एप्पल दूसरी कम्पनी होगी जो इलेक्ट्रिक करो का उत्पादन करेगी। इसके साथ एप्पल की टेस्ला के साथ कड़ी प्रतियोगिता करने की योजना है। हाल के वर्षो में एप्पल ने कई पूर्व-टेस्ला अधिकारियो को काम पर रखा है जो ड्राइव ट्रैन, कार इंटीरियर और सेल्फ ड्राइविंग तकनीक के विशेषज्ञ है। इसके अलावा एप्पल ने उन कंपनियों का भी अधिग्रहण किया है जो सेल्फ-ड्राइविंग कार के विकास के विशेषज्ञ है, यह दर्शाता है कि कंपनी एक बार फिर से बाजार में प्रवेश करने पर विचार कर रही है।

एप्पल के प्रवक्ता ने मस्क के बयान पर टिप्पणी करने से मना कर दिया। एप्पल और टेस्ला दोनों के शेयरों में साल 2017 की शुरुवात में वृद्धि हुई। टेस्ला ने अधिक , लगभग 1400% की वृध्दि प्राप्त की लेकिन एप्पल के बाजार पूंजीकरण के एक तिहाई से भी कम। इस हफ्ते एप्पल का स्टॉक ऊपर चढ़ गया, जब एप्पल ने 2014 में उपयोगकर्ताओं के लिए ड्राइवर रहित कार बनाने का लक्ष्य बनाया है। एप्पल 2024 तक बाजार में ड्राइवर रहित कार लेकर आ सकता है। फ़िलहाल टेस्ला के शेयर आसमान छू रहे है और बहुत अधिक संख्या में निवेशक टेस्ला में निवेश कर रहे है।

%d bloggers like this: