June 18, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

‘अगर आप कुछ भी सीखना चाहते है तो हर चीज़ फ्री में उपलब्ध है, कॉलेज केवल हमारे फन के लिए है ‘ आखिर दुनिया दूसरे सबसे आमिर व्यक्ति एलोन मस्क ने ऐसा क्यों कहा है ?

elon mask on learn everything for free, वृतांत - Vritaant

दुनिया के सबसे क्रन्तिकारी व्यक्ति एलोन मस्क है जिन्होंने अपनी काबिलियत के दम पर पूरी दुनिया की सोच बदला दी है। एलोन मस्क ने नामुमकिन शब्द को गलत साबित किया है क्योकि इन्होने दुनिया को ऐसा काम करने दिखाए है जो कोई सोच भी नहीं सकता। ऐसी क्रन्तिकारी सोच के एलोन मस्क ने लोगो का सोचने का नजरिया बदल दिया है। हाल ही में एलोन मस्क ने एक इंटरव्यू में कहा कि अगर आप कुछ भी सीखना चाहते है तो हमे बहुत सरे पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है। जो भी हम सीखना चाहते है वो हमारे पर फ्री में उपलब्ध है। इसके लिया कॉलेज जाने की जरुरत नहीं है, क्योकि कॉलेज केवल हमारे फन और मनोरंजन के लिए है।

एलोन मस्क ने ऐसा इसलिए कहा क्योकि उन्होंने जो भी अपने जीवन में सीखा है वो उन्होंने खुद से सीखा है इसके लिए उन्होंने कोई अलग से कोई कोर्स नहीं किया है। न ही उन्होंने इसके लिए कभी कोई कॉलेज में दाखिला किया है। एलोन मस्क बचपन से ही बहुत प्रतिभाशाली रहे है। इसको टेक्नोलॉजी और कंप्यूटर में बचपन से ही बहुत रूचि रही है। इन्होने मात्र 10 साल की उम्र में ही खुद का एक कप्म्यूटर गेम भी बना लिया था। इनको कंप्यूटर की कोडिंग का बहुत शोक था और एलोन मस्क इसको बच्चो के खेल की तरह है समझते थे और लगातार कुछ न कुछ नया सीखते रहते थे। इन्होने अपने वीडियो गेम उस समय पर 500 डॉलर में भी बेच दिया था। एलोन मस्क दुनिया को एक नई तकनीक देना चाहते थे और हर तकनीक में किसी भी कमी को सुधारना चाहते थे।

एलोन मस्क की कंपनी सपकेक्स आज नासा के लिए वापस अंतरिक्ष से लौटने वाले राकेट बनती है। दुनिया को सबसे पहले यह तकनीक एलोन मस्क ने ही दी है। इन्होने कभी राकेट साइंस नहीं में कोई डिग्री नहीं की है बल्कि इन्होने खुद ही किताबे पढ़ कर अपने ज्ञान को बढ़ाया है। इन्होने कम लागत में ऐसे रॉकेट्स को बनाने में कामयाबी पायी है जो अंतरिक्ष में जाकर वापस पृथ्वी पर लौट सकते है। इसके अलावा ये इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कम्पनी टेस्ला के सीईओ भी है जो दुनिया की सबसे ज्यादा मार्केट वैल्यू वाली कार कंपनी है। एलोन मस्क ने अपने सिखने की जिज्ञासा को कभी खत्म नहीं होने दिया है और वे हमेशा खुद से ही कुछ न कुछ नया सीखते रहते है। एलोन मस्क ने खुद को हर तरह से खुद को बेहतर बनाया है। उन्होंने केवल किताबो को पढ़ कर ही अपने आप को हर तरह से काबिल बनाया है। इसके लिए उन्होंने किसी भी महंगे कॉलेज में पढाई नहीं की है, केवल मुफ्त में उपलब्ध ज्ञान को ग्रहण करके आज वे इस मुकाम पर पहुंचे है। एलोन मस्क ने पूरी दुनिया की सोच को बदल कर रख दिया है और लोगो को कुछ भी कर सकने का एक जूनून दिया है।