July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

गूगल और क्वालकॉम ने 4 साल तक एंड्राइड अपडेट देने के वादा किया

गूगल और क्वालकॉम ने 17 दिसंबर को एंड्राइड स्मार्टफोन के लिए सॉफ्टवेयर और सुरक्षा अपडेट्स में सुधार करने की घोषणा की है। इस घोषणा में गूगल और क्वालकॉम ने  एंड्राइड स्मार्टफोन्स को चार तक के अपडेट देने के लिए वादा किया है जो कि पहले केवल गूगल और सैमसंग के कुछ फ्लैगशिप फ़ोन में ही दिए जाते थे। एंड्राइड स्मार्टफोन का दुनिया में सबसे ज्यादा ग्राहक है और कम्पनिया अपने ग्राहकों को केवल एक या दो के साथ अपडेट देना बंद कर देती है और ग्राहक के फ़ोन में नयी चीज़ो का सपोर्ट खत्म ही जाता है और फ़ोन की असुरक्षा बढ़ जाती है। इसके अलावा एप्पल अपने सभी आईफोन में पांच साल तक अपडेट देती है जिससे एप्पल स्मार्टफोन हमेशा एक कदम आगे रहते है और अपडेट के मामले एंडॉयड स्मार्टफोन्स को पीछे छोड़ देते है।

इस घोषणा के बाद अब एंड्राइड स्मार्टफोन भी लम्बे समय तक अपडेट दिए जा सकेंगे और फ़ोन की सुरक्षा और क्षमता को चार साल तक बरक़रार रखा जा सकेगा। यह घोषणा फ़िलहाल नए आने वाले फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स के लिए की गयी है हालाँकि बजट और मिडरेंज फ़ोन के बारे में इस घोषणा में कुछ नहीं कहा गया है। लेकिन आने वाले समय में बजट और मिड रेंज स्मार्टफोन्स में भी हमे लम्बे समय तक सुरक्षा अपडेट मिल सकते है। लेकिन दुनिया भर में इस बात के लिए ग्राहक ने अपनी आवाज़ उठायी और कई कंपनियों ने इसका समर्थन किया है। इसके बाद गूगल और क्वालकॉम ने चार साल तक एंड्राइड अपडेट देने के लिए घोषणा की है। हालाँकि अभी इसके लिए कोई प्रारूप या योजना नहीं बताई गयी है कि कोनसे फ़ोन इसके लिए पात्र होंगे। अभी फ़िलहाल गूगल और क्वालकॉम ने इस घोषणा के बारे में खुलकर बात नहीं की है। इस घोषण में भी कई ध्यान देने योग्य बाते है जो हमे पता होनी चाहिए।

क्वालकॉम स्नैपड्रगन 888 प्रोसेसर के साथ शुरू होने वाले स्मार्टफोन चिप्स के अपने पुरे पोर्टफोलियो के लिए एंड्राइड के तीन प्रमुख अपडेट को सपोर्ट करेगा। इसके अलावा स्मार्टफोन्स में चार साल तक सुरक्षा अपडेट दिए जायेंगे। इन बातो यह मतलब निकलता है कि चार साल के अपडेट का वादा किया जा रहा है न कि चार तक एंड्राइड ओएस अपडेट का। इसलिए यह उम्मीद नहीं कर सकते कि हमे चार साल तक ने एंड्राइड के प्रमुख संस्करणों के अपडेट मिलेंगे। गूगल पहले ही गूगल पहले ही लगभग 36 महीने का सुरक्षा पैच अपडेट प्रदान करता है जिसे इस घोषणा के बाद 48 महीने तक बढ़ा दिया जायेगा। इसके अलावा यह एंड्राइड के उन सभी स्मार्टफोन्स पर लागु होता है जो क्वालकॉम के ने प्रोसेसर स्नैपड्रगन 888 के साथ आते है।

%d bloggers like this: