June 17, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

नीति आयोग में लॉन्च किया भारतीय क्लाउड स्टोरेज प्लेटफार्म ‘डीजीबॉक्स’

indian cloud storage digibox launched, वृतांत - Vritaant

वर्तमान में हम डिजिटल तकनीक से इस तरह जुड़े हुए है कि हमारा डिजिटल डाटा बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाता है और इस डाटा को हम अपने फ़ोन या कंप्यूटर में सेव करके रख सकते है। इसके अलावा वर्तमान में सबसे अधिक क्लाउड स्टोरेज के प्रचलन है और हम अपने डाटा को इंटरनेट के माध्यम से क्लाउड स्टोरेज में भी स्टोर कर सकते है। कई बड़ी कम्पनिया क्लाउड स्टोरेज की सेवा उपलब्ध कराती है जिसमे सबसे ज्यादा गूगल ड्राइव काम में ली जाती है। इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट और अन्य विदेशी कम्पनिया क्लाउड स्टोरेज का विकल्प देती है। लेकिन इन सभी क्लाउड स्टोरेज में हमे केवल कुछ ही गीगा बाईट तक का स्पेस फ्री में दिया जाता है। इस फ्री स्पेस को काम में लेने के बाद अधिक क्लाउड स्पेस के लिए ये कम्पनिया ग्राहकों से पैसे लेकर क्लाउड स्टोरेज उपलब्ध कराती है। इनमे कुछ कम्पनियो का महीने का प्लान बहुत ही महंगा होता है जिससे ग्राहक उसे खरीद नहीं सकते है। इसके लिए भारतीय नीति आयोग ने भारतीय क्लाउड स्टोरेज सेवा को शुरू किया है जिसका नाम डीजी बॉक्स है।

क्लाउड कंप्यूटिंग और क्लाउड स्टोरेज सेवाओं में फ़िलहाल गूगल सबसे आगे है लेकिन अब भारत में इसकी निर्भरता ख़त्म हो सकती है क्योकि भारतीय क्लाउड स्टोरेज प्लेटफार्म डीजी बॉक्स बहुत ही सस्ता और आसान प्लेटफार्म है जो हमारे डाटा को सरकार की सुरक्षा में रखने की सुविधा देता है। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने खुद डीजीबॉक्स को तैयार करने के लिए टीम के साथ काम किया है। डीजीबॉक्स (Indian cloud storage) के इस एप्प में हम डाटा को एन्क्रिप्टेड करके सेव कर सकते है। इसके अलावा डीजीबॉक्स की एप्प से हम डाटा को मेल या मोबाइल नंबर पर शेयर भी कर सकते है।

डिगबॉक्स सेवा अभी फ़िलहाल एंड्राइड प्लेटफार्म पर ही उपलब्ध है और जल्द ही यह सेवा आईओएस के भी उपलब्ध होगी। इस प्लेटफार्म पर हमे गूगल ड्राइव से भी अधिक फ्री स्पेस देखने को मिलता है और इसके अलावा यह सेवा काफी सस्ती कीमत में उपलब्ध है। इस पर हमे 20 GB क्लाउड स्टोरेज मुफ्त मिलती है। इसके अलावा इस पर हम अधिकतम 2 GB तक की फाइल को अपलोड कर सकते है। डीजीबॉक्स में हमे 30 रूपये प्रतिमाह में 5 टेरा बाईट तक स्टोरेज मिलता है जिसमे हम अधिकतम 10 GB तक की फाइल को अपलोड कर सकते है। इसके अलावा 999 रूपये में हमे 50 टीबी स्पेस मिलता है जिसको 500 लोग इस्तेमाल कर सकते है।