June 25, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

PUBG मोबाइल : PUBG मोबाइल के लिए है बुरी खबर, भारतीय मिनिस्टरी से नहीं मिला रहा कोई रिस्पांस

indian ministry no response on pubg, वृतांत - Vritaant

PUBG मोबाइल फ़िलहाल के लिए भारत में वापस नहीं आ रहा है। देश भर में इस गेम का बेसब्री से इंतजार कर रहे लोगो के लिए बुरी खबर यह है कि सूत्रों के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक्स और सुचना प्रोधोगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) के साथ PUBG कॉर्प ने एक बैठक करने की अपील की है। लईकिन अभी तक मंत्रालय की तरफ से कोई जवाब नहीं दिया गया है। यहाँ तक सूत्रों से यह भी पता चला है कि फ़िलहाल मंत्रालय PUBG कॉर्प के अनुरोध पर जानबूझकर ध्यान नहीं दे रहा है। इन सब से यह पता लगाया जा सकता है कि फ़िलहाल के लिए PUBG मोबाइल इंडिया भारत में लॉन्च नही हो रहा है। इसके लॉन्च में अभी देरी हो सकती है और शायद यह अगले साल तक आ सकता है।

PUBG कॉर्प ने इस गेम को भारत में वापस लॉन्च करने के लिए कुछ दिन पहले ही भारत में PUBG प्राइवेट लिमिटेड के नाम से कंपनी पंजीकृत की गयी थी जिसके बाद यह उम्मीद तेज हो गयी थी कि अब PUBG मोबाइल इंडिया को सरकार से हरी झंडी मिल चुकी है और गेम अब किसी भी समस्य भारत में वापस लॉन्च हो सकता है। लेकिन अभी फ़िलहाल भारतीय मिनिस्टरी ने इसके लिए कोई इजाजत नहीं दी है। PUBG कॉर्प लगातार मिनिस्टरी के साथ एक मीटिंग करने की कोशिश कर रहा है ताकि वे नए गेम में किये गए सभी बदलावों और सभी शिकायतों के समाधान का निवारण कर सरकार से इस PUBG मोबाइल इंडिया को भारत में लॉन्च करने की इजाजत ले सके। लेकिन इलेक्ट्रॉनिक्स और सुचना प्रोधोगिकी मंत्रालय द्वारा PUBG कॉर्प के अनुरोध पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है और ऐसा लग रहा है कि फ़िलहाल वे नहीं चाहते कि PUBG मोबाइल इंडिया भारत में वापस आए।

हाल में गूगल प्ले स्टोर पर FAU-G गेम के पूर्व पंजीकरण शुरू हुए है जिसके बाद इस गेम के तीन दिन के भीतर ही १ मिलियन से अधिक पूर्व पंजीकरण दर्ज किये है। यह गेम जल्द ही भारत में लॉन्च होने वाला है इसलिए कहा जा रहा है कि मिनिटेरी FAU-G गेम के कारण ही PUBG मोबाइल पर ध्यान नहीं दे रही है। सूत्रों के हवाले से यह बताया जा रहा है कि PUBG मोबाइल के आ जाने से FAU-G गेम की लोकप्रियता कम हो सकती है जिसके कारण FAU-G गेम के आने तक सरकार PUBG मोबाइल को भारत में प्रतिबंधित ही रखना चाहती है। इसके अलावा PUBG कॉर्प की तरफ से बताया गया है कि अगर सरकार द्वारा हरी झंडी नहीं मिली तो वे इस गेम का डाउनलोड लिंक सीधा वेबसाइट पर ही उपलब्ध करवा सकते है।

%%footer%%