June 18, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

जिओ ने ग्राहकों को दिया नए साल का तोहफा, 1 जनवरी से जिओ की सभी नेटवर्क पर वॉइस कॉल होगी फ्री

jio calls free from 1 jan 2021, वृतांत - Vritaant

भारत के सबसे बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर जिओ ने जब भारत में अपनी सेवाएं शुरू की थी तब सभी घरेलू कॉल को फ्री कर दिया था और इसके अलावा अन्य सभी नेटवर्क पर भी सभी कॉल को ग्राहकों के लिए फ्री कर दिया था। इसके बाद जिओ ने अन्य ऑपरेटर के नेटवर्क पर कॉल करने के लिए चार्जेज लेना शुरू कर दिया था। लेकिन अब साल 2021 की शुरुवात में रिलायंस जिओ अपने ग्राहकों के लिए नयी सौगात लेकर आया है। रिलायंस जिओ ने अब 1 जनवरी से अन्य सभी नेटवर्क पर सभी वॉइस कॉल्स को फ्री कर दिया है। टेलीकॉम ऑपरेटर जिओ ने कहा कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के दिशा निर्देशों के अनुसार 1 जनवरी 2021 से देश में नयी व्यवस्था लागु की जा रही है जिससे सभी घरेलू कॉल्स के लिए इंटरकनेक्ट उपयोग शुल्क (आईयूसी) समाप्त हो रहा है।

कंपनी ने कहा कि आईयूसी शुल्क समाप्त किये जाने के बाद ऑफ-नेट घरेलू वॉइस कॉल्स को वापस करने करने के लिए 1 जनवरी 2021 से जिओ एक बार फिर सभी घरेलु वॉइस कॉल्स को मुफ्त करेगा। इसके अलावा जिओ नेटवर्क पर जिओ से जिओ कॉल्स हमेशा मुफ्त रही है। जिओ ने कहा कि जिओ ने भारतीय ग्राहकों को वोलटीई जैसी उन्नत तकनीकों का लाभार्थी बनाने की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम है। जिओ एक ग्राहक केंद्रित संघठन है और हर एक उपयोगकर्ता की देखभाल करता है। हमारे सभी उपभोक्ता हमारी सभी मुफ्त सेवाओं का आनंद लेते है और जिओ पर भरोसा करते है। जिओ ने हमेशा अपने ग्राहकों के भरोसे को कायम रखा है।

जिओ ने आगे कहा कि यह एक नया डिजिटल भारत की नीव रखने के लिए प्रतिबद्ध है जहा हर कोई, हर जगह, विश्व स्तर पर सबसे कम कीमत पर सबसे अच्छी गुणवत्ता की सेवा से जुड़ा हो और जिसकी सबसे उन्नत डिजिटल प्लेटफार्म तक पहुंच हो। पिछेल एक साल से अधिक समय से रिलायंस जिओ ग्राहकों को अन्य मोबाइल नेटवर्क पर किये जाने वाले वॉइस कॉल्स के लिए प्रति मिनट ६ पैसे का शुल्क ले रहा था, लेकिन ग्राहकों जिओ ने समान मूल्य का मुफ्त डाटा अपने ग्राहकों दिया। लेकिन अब जिओ ने सभी शुल्क को समाप्त कर दिया है और अब से जिओ के नेटवर्क से किसी भी नेटवर्क पर बिना किसी शुल्क के वॉइस कॉल की जा सकेगी।