July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

PUBG मोबाइल इंडिया : PUBG मोबाइल के लॉन्च की नयी उम्मीद, क्राफ्टन ने भारत में नए भारतीय मैनेजर की नियुक्ति की

PUBG मोबाइल के भारतीय संस्करण PUBG मोबाइल इंडिया को भारत में वापस लॉन्च होने के लिए बहुत ही परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। PUBG कॉर्प ने भारत सरकार की सभी शिकायतों को हल करने के बाद इस नए गेम को भारत में वापस लॉन्च करने के लिए पहले दिवाली के आस पास वाली तारीख को प्रस्तावित किया था, लेकिन भारत सरकार द्वारा अनुमति नहीं मिलने के कारण यह गेम लॉन्च नहीं हो पाया। PUBG कॉर्प ने इस गेम के भारतीय संस्करण को लॉन्च करने के लिए मिनिस्ट्री के अधिकारियो के बहुत चक्कर लगाए लेकिन वे भारतीय मिनिस्ट्री के किसी भी अधिकारी ने मीटिंग करने के लिए कोई रिस्पांस नहीं दिया।

भारत में इस गेम का बेसब्री से इंतजार कर रहे लोगो के लिए निराशा और बढ़ गयी और तीन महीने से न सरकार की तरफ से कोई अपडेट था न ही PUBG कॉर्प की तरफ से। लेकिन अब फिर से एक उम्मीद नजर आ रही है क्योकि हाल ही में PUBG मोबाइल की पेरेंटिंग कंपनी क्राफ्टन ने भारत में PUBG मोबाइल इंडिया के लिए नए मैनेजर की भर्ती की है। जिससे अब लगता है कि यह गेम अभी भी भारत में लॉन्च होने के लिए तैयार है।

PUBG की पेरेंटिंग कम्पनी क्राफ्टन इंक ने भारत के लिए अनीश अरविन्द को नया प्रबंधक नियुक्त किया है। अनीश अरविन्द को गेमिंग उद्योग में 15 से अधिक वर्षो का अनुभव है और उन्होंने टेनसेंट और ज़िन्गा जैसे गेमिंग दिग्गजों के साथ काम किया है। हालाँकि अरविन्द की नियुक्ति को संचालन और लोजिस्टिक्स के दृषिकोण से एक सकारात्मक विकास के रूप में देखा जा रहा है। लेकिन फिलाहल यह गेम वापस भारत में कब लॉन्च होगा इसके लिए अभी कोई जानकारी नहीं दी गयी है। अभी इस गेम के भारत में पुनः लॉन्च के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स एंड सुचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से मंजूरी मिलने का इंतजार है।

इससे पहले मंत्रालय ने एक आरटीआई के जवाब में कहा था कि उन्होंने PUBG मोबाइल इंडिया को भारत में अपने सेवाएं फिर से शुरू करने की कोई अनुमति नहीं दी है। उनका कहना है कि यह प्रमाणित नहीं हुआ है कि यह पूरी तरह से भारतीय संस्करण है। इससे पहले यह कहा जा रहा था कि यह गेम सरकार की अनुमति या अनुमति के बिना भी लॉन्च किया जा सकता है। PUBG के एक अधिकारी के अनुसार PUBG मोबाइल इंडिया को लॉन्च करने के लिए भारी प्रयास किए गए थे लेकिन ऐसी स्थिति बन गयी जिससे यह मामला आगे नहीं बढ़ पाया था। फ़िलहाल PUBG मोबाइल के लिए नियुक्त किये गए नए मैनेजर अनीश अरविन्द भारत में इस गेम के प्रबंधन को देखेंगे। इससे अब अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह गेम भारत में कभी भी लॉन्च हो सकता है।

%d bloggers like this: