July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

भारतीय कंपनी लावा ने लॉन्च किया महिलाओ के लिए खास लावा बीयू स्मार्टफोन

इस साल भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने भारतीय बाजार में फिर से कदम रखे है और अन्य विदेशी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में जुट गए है। इससे पहले माइक्रोमैक्स ने सबसे पहले भारतीय बाजार में शानदार वापसी की और अपने दो नए फ़ोन बाजार में उतारे। पूरी तैयारी के साथ की गयी वापसी से माइक्रोमैक्स को इसमें सफलता प्राप्त हुई है और लोगो में इन नए स्मार्टफोन को काफी पसंद किया है। अब लोगो को उम्म्मीद है कंपनी लगातार बाजार में अपने नए स्मार्टफोन लॉन्च करेगी और चीनी कम्पनियो को कड़ी टक्कर देगी। इसी के साथ अन्य भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी लावा ने भी अपना नया स्मार्टफोन भारत में लॉन्च कर दिया है। लावा का यह स्मार्टफोन खास महिलाओ के लिए लॉन्च किया गया है जिसका नाम लावा बीयू है। जानिए आखिर इस नए भारतीय स्मार्टफोन में क्या है खास।

लावा के इस फ़ोन में 6.08 इंच की एचडी प्लस की डिस्प्ले दी गयी है। इसका रेसोलुशन 720*1560 पिक्सल है। इस डिस्प्ले की सुरक्षा के लिए इस पर 2.5डी कवर्ड गिलास को काम में लिया गया है। फ़ोन के सॉफ्टवेयर की बात करे तो यह एंड्राइड 10 गो एडिशन पर काम करता है जिससे इस फ़ोन में हमे कोई एड्स और फालतू के एप्प्स देखने को नहीं मिलते है। इसके साथ हमे फ़ोन के सॉफ्टवेयर का आसान और क्लीन लुक देखने को मिलता है। इस फ़ोन में स्पीड और मल्टीटास्किंग के लिए 1.6 गीगा हर्टज़ के ऑक्टाकोर प्रोसेसर का उपयोग किया गया है। इसके अलावा महिलाओ की सुरक्षा से जुड़े सभी एप्प्स इस फ़ोन में प्री-लोडेड मिलते है। इस फ़ोन में महिलाओ की सुरक्षा पर खास ध्यान दिया गया है जिससे यह फ़ोन महिलाओ के लिए खास बन जाता है।

इस फ़ोन के कैमरा की बात करे तो इसमें हमे पीछे की तरफ दो कैमरा दिए गए है जिनमे प्राइमरी कैमरा 13 मेगा पिक्सेल का है। इसके अलावा हमे 2 मेगा पिक्सेल का सेकेंडरी कैमरा भी दिया गया है। फ़ोन में वीडियो कालिंग और सेल्फी के लिए 8 मेगा पिक्सेल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फ़ोन को लम्बे समय तक पावर देने के लिए इस फ़ोन में  4,060 mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज के साथ 16 घंटे तक चलती है। इस फ़ोन का एक वेरिएंट लॉन्च किया गया है जो 2 GB रेम और 32 GB स्टोरेज के साथ आता है। इसकी कीमत 6,888 रुपए तय की गयी है। जल्द ही यह फ़ोन ऑनलाइन बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

%d bloggers like this: