July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

फोल्डिंग फ़ोन के बाद अब अगले साल बाजार में आएंगे रोलेबले डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन, एलजी ने पेश किया नया रोलबेल स्मार्टफोन मॉडल और उसके होने वाले फीचर्स

हर दिन हम तकनीक के क्षेत्र में कई अविष्कारों को देखते है और हर बार हम तकनीक के मामले और आगे होते नजर आ रहे है। सबसे ज्यादा हम तकनीक से अपने स्मार्टफोन के कारण जुड़े हुए है जो हमें एक जगह पर बैठे हुए कई काम करने की सुविधा देता है। स्मार्टफोन या मोबाइल के क्षेत्र में हर रोज़ नए अविष्कार सामने आ रहे है। कई सालो से हमने एक समतल डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन्स का उपयोग किया है और पिछले साल अचानक से सैमसंग ने अपना पहला फोल्डिंग डिस्प्ले वाला फ़ोन बाजार में उतारा था। यह अपने आप में एक अनोखा अविष्कार था क्योकि किसी ने भी सोचा नहीं था कि हम कभी कांच की तरह दिखने वाले डिस्प्ले को फोल्ड होता हाउ देख पाएंगे। इसके बाद सैमसंग रुका नहीं और उसने फोल्डिंग डिस्प्ले के साथ इस साल भी नए फ़ोन बाजार में उतारे जो सैमसंग गैलेक्सी फ्लिप और गैलेक्सी फोल्ड 2 थे। इस साल फोल्डिंग फ़ोन के मामले में सैमसंग के बाद मोटोरोला ने भी मोटो रेज़र सीरीज के दो फ़ोन फ़ोन लॉन्च किये। इस साल कई कम्पनियो के लिए फोल्डिंग फ़ोन बनाना बहुत आसान हो चूका है और अब कम्पनिया नए अविष्कारों पर काम कर रही है जिसने अब रोलेबले डिस्प्ले वाले फ़ोन के बारे में बात की जा रही है।

अब कम्पनिया बाजार में ऐसे फोन लाने की तैयारी में है जिनकी डिस्प्ले को खींचकर बड़ा किया जा सकेगा और वापस से रोल किया जा सकेगा। इस तकनीक के बारे में कई कम्पनियो ने पेटेंट दायर किये है। इसमें सबसे आगे एलजी कम्पनी है जिसने अपना पहला रोलबेल डिस्प्ले वाले फ़ोन को दुनिया के सामने पेश किया है। इसके अलावा इसमें होने वाले फीचर्स के बारे में भी बात की गयी है। एलजी के इस फ़ोन का नाम एलजी स्लाइड या एलजी रोलबेल हो सकता है। इस फ़ोन के कुछ फीचर्स लक्क हुए है जिसमे बताया जा रहा है कि इस फ़ोन में 7.4 इंच का एक रोलबेल डिस्प्ले होगा। जिससे इस फ़ोन खींचकर टेबलेट और वापस रोल करके सामान्य फ़ोन के रूप में बदला जा सकेगा।

इसके अलावा इस फ़ोन में एंड्राइड स्मार्टफोन के लिए सबसे ताकतवर प्रोसेसर क्वालकॉम स्नैपड्रगन 888 दिया जाएगा, जिससे यह फ़ोन सबसे पावरफुल रोलबेल फ़ोन होगा। इसके अलावा हमे इसमें 16 GB की रेम और 256 GB की स्टोरेज देखने को मिल सकती है। फ़ोन को पॉवर देने के लिए इसमें 4,200 mAh की बड़ी बैटरी दी जाएगी। फ़िलहाल अभी कम्पनी द्वारा आधिकारिक रूप से इस फ़ोन के फीचर्स के बारे में नहीं बताया गया है। आने वाले समय में हम स्मार्टफोन तकनीक को और भी एक कदम आगे देख पाएंगे। फ़िलहाल फोल्डिंग फ़ोन और रोलेबले फ़ोन की कीमते बहुत ज्यादा है लेकिन आने वाले सालो में हमे कम कीमत में भी ऐसी तकनीक वाले स्मार्टफोन को काम में ले पाएंगे।

%d bloggers like this: