June 25, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

क्वालकॉम को पीछे छोड़ मीडिया टेक बना दुनिया का शीर्ष स्मार्टफोन चिप निर्माता

mediatek beats qualcomm, वृतांत - Vritaant

मीडिया टेक ने क्वालकॉम को 31% की हिस्सेदारी के साथ बाजार हिस्सेदारी के मामले में 2020 के तीसरी तिमाही में दुनिया का सबसे बड़ा स्मार्टफोन चिपसेट विक्रेता के रूप में पीछे छोड़ दिया है। स्मार्टफोन के सेगमेंट ने तीसरी तिमाही में रिकवरी के संकेत दिखाने के साथ वापस ऊपर आया और इसके साथ मीडिया टेक ने सबसे बड़े क्वालकॉम को पीछे छोड़ दिया। कॉउंटरपॉइंट ने मीडिया टेक के 100 डॉलर से 250 डॉलर या मिड-रेंज सेगमेंट के प्राइस बैंड में मजबूत प्रदर्शन और भारत और चीन सहित प्रमुख क्षेत्रो में विकास के लिए इस विकास को जिम्मेदार ठहराया है। मीडिया टेक ने इस साल कई चिपसेट लॉन्च किये है और कई बड़ी कम्पनियो को बहुत बड़ी संख्या में बेचा है जिससे मीडिया टेक ने एक बड़ी छलांग मारी है।

मीडिया टेक इस 5G चिप सेट बनाने में भी आगे रहा है और अपने 5G चिपसेट के कारण भी मीडिया टेक  ने यह सफलता हासिल की है। अनुसन्धान निदेशक डेल गाई ने कहा कि लेटिन अमेरिका और मध्य पूर्व के क्षेत्रो में उभरते बाजारों, हुवावे के मिडिया टेक के विकास में अमेरिकी प्रतिबंध के साथ मिलकर काफी वृद्धि हुई है। गाई ने कहा कि शिओमी हैंडसेट में मीडिया टेक चिप सेट पिछले साल तीसरी तिमाही की तुलना में तीन गुना तक बढ़ गए। हुवावे के अमरीकी प्रतिबंध ने एक अंतर् छोड़ दिया और कई कई ओईएम मीडिया टेक के टीएसएमसी फेब्रिकेटेड को अपने पहले विकल्प के रूप में चुने गए। दूसरी ओर विशाल क्वालकॉम ने तिमाही में सबसे बड़े 5G चिप सेट विक्रेता का स्थान लिया, जिसके पास दुनिया भर में बेचे जाने वाले सभी 5G फ़ोन के 39% का सपोर्ट था।

इस बिच तिमाही में 5G फ़ोन की मांग भी दोगुनी हो गयी है क्योकि २०२० में बिकने वाले 17% स्मार्टफोन 5G है। एप्पल के 5G स्मार्टफोन के लॉन्च होने के साथ ही अब दुनिया भर में 5G स्मार्टफोन की मांग बढ़ती रहेगी। यह उम्मीद की जा सकती है कि अगली तिमाही में 5G स्मार्टफोन सभी शिप किये गए स्मार्टफोन में से एक तिहाई होगा, जो अगली तिमाही में सबसे बड़े चिप सेट विक्रेता के रूप में क्वालकॉम को शीर्ष स्थान पर वापस ला सकता है। मीडिया टेक ने कुछ सालो में क्वालकॉम को कद टक्कर दी है और स्मार्टफोन्स के लिए बेहतरीन चिपसेट लॉन्च किये है।

%%footer%%