June 25, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

टेनेट : क्रिस्टोफर नोलन की अब तक की सबसे अधिक दिमाग घुमा देने वाली फिल्म है टेनेट

most confusing movie tenet, वृतांत - Vritaant

हॉलीवुड के जाने मने फिल्म निर्देशक क्रिस्टोफर नोलन अपनी खास तरह की फिल्मो के लिए जाने जाते है। इनकी फिल्मे हमे हमारी सोच से भी परे की होती है और कई हमेशा हमे सोचने के लिए मजबूर करती है। इनकी हर फिल्म में हमारे दिमाग की कड़ी परीक्षा होती है और ध्यान से नहीं देखने पर इनकी फिल्मो को समझने में भी मुश्किल होती है। हाल ही में क्रिस्टोफर नोलन की बहु-प्रतीक्षित फिल्म टेनेट भारत में रिलीज़ हुई है। इस फिल्म का भारतीय दर्शको को काफी लम्बे समय से इंतजार था और आखिर पिछले शुक्रवार को ही इस फिल्म को देश भर के सिनेमा घरो में रिलीज़ किया गया है। कोरोना महामारी में केवल 50% क्षमता के साथ ही थिएटर खुले हुए है। लेकिन फिर भी भारत में इस फिल्म को बड़ी संख्या में दर्शक देखने के लिए सिनेमा घरो में जा रहे है।

टेनेट क्रिस्टोफर नोलन की अब तक सबसे अधिक कंफ्यूसिंग फिल्म है जिसे समझने के लिए हमे हर एक दृश्य और डायलॉग पर खास देना पड़ता है। फिल्म में ऐसे एक्शन सीन्स है जो आज तक किसी फिल्म में नहीं देखे गए है। इनको देखने पर हमारी आंखे खुली की खुली रह जाती है, यहाँ तक कि हमारे पलके भी नहीं झपक पाती है। फिल्म टाइम पैराडॉक्स की थ्योरी पर आधारित है। इसके अलावा पहली बार टाइम पैराडॉक्स को क्रिस्टोफर नोलन ने बिलकुल अलग अंदाज में दिखाया है। इस फिल्म में टाइम पैराडॉक्स के साथ समय का पलटाव भी देखने को मिलता है जिसके कारण यह फिल्म समझने में और भी ज्यादा कठिन हो जाती है। फिल्म का हर एक सीन हमे सोचने पर मजबूर करता है। फिल्म के विज़ुअल्स बहुत ही शानदार है और देखकर हमारी आँखों को सुकून मिलता है।

क्रिस्टोफर नोलन अपनी फिल्मो में ज्यादा सीजीआई जैसी तकनीकों का प्रयोग नहीं करते है। इसके अलावा वे फिल्मे को ओरिजिनल बनाने के लिए हर सीन को वास्तव में शूट करने में विश्वास रखते है। इनकी हर फिल्मो में जो भी एक्शन सीन होते है उन्हें वे वास्तव में शूट करते है और उन्हें करने के लिए हमेशा खास तकनीक और उपकरणों का प्रयोग करते है। टेनेट एक ऐसी फिल्म है जो खास तरह के एक्शन सीन से भरी हुई है जो अब तक किसी भी फिल्म में नहीं देखे गए है। इस फिल्म को स्टोरी के हिसाब से देखा जाये तो यह क्रिस्टोफर नोलन की सबसे बेस्ट फिल्म तो नहीं लेकिन यह उनकी सबसे कंफ्यूसिंग फिल्म है। अगर किसी भी व्यक्ति को अपने दिमाग की क्षमता को जांचना है तो एक बार इस फिल्म को जरूर देखना चाहिए। यह फिल्म भारत में सभी मुख्य भाषाओ में रिलीज़ की गयी है। बेहतरीन एक्शन और साइंस फिक्शन फिल्मो के शौकीन और दिमाग हिला देने वाली फिल्म पसंद करने वाले लोगो को यह फिल्म बहुत पसंद आएगी।

%%footer%%