August 5, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

नोकिया ने चार कैमरा के साथ लॉन्च किया नोकिया 5.4 स्मार्टफोन

नोकिया के फ़ोन बनाने वाली कम्पनी एचएमडी ग्लोबल ने नोकिया 5 सीरीज का नया फ़ोन नोकिया को लॉन्च कर दिया है। इससे पहले नोकिया 5 सीरीज के अंतर्गत 3 फ़ोन लॉन्च कर चूका है। यह फ़ोन पीछे की तरफ चार कैमरा मॉड्यूल के साथ आता है। इसके अलावा इस फ़ोन में दो दिन तक चलने वाली बैटरी भी दी गयी है। इस फ़ोन की डिस्प्ले पंच होल डिज़ाइन के साथ आती है। नोकिया ने एंड्राइड मोबाइल के मामले अपनी खास पहचान बना ली है। हालाँकि नोकिया ने एंड्राइड फ़ोन के बाजार में उतरने में भट देरी कर दी थी और पहले नोकिया लुमिया के तहत विंडोस फ़ोन बाजार में उतारे थे जिनको सफलता नहीं मिल पायी थी और नोकिया बाकि कम्पनियो से बहुत पीछे हो चुकी थी। लेकिन अब नोकिया बड़ी बड़ी कम्पनियो को स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी में कड़ी टक्कर दे रही है। जानिए नोकिया के नए फ़ोन में कोनसे खास फीचर्स दिए गए है।

नोकिया के इस फ़ोन में 6.39 इंच की एचडी प्लस की डिस्प्ले दी गयी है। यह फ़ोन एंड्राइड 10 सॉफ्टवेयर पर काम करता है। यह फ़ोन प्योर स्टॉक एंड्राइड के साथ आता है जिसमे हमे एक दम क्लीन लुक मिलता है और कोई भी कस्टम यूआई नहीं दिया गया है। इसके अलावा हमे कोई भी एड्स भी नहीं देखने को मिलते है। इस फ़ोन में स्पीड और मल्टीटास्किंग के लिए क्वालकॉम स्नैपड्रगन 662 ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है। इसकी मदद से इस फोन से सभी काम तेजी से किये जा सकते है। फ़ोन को लम्बे समय तक काम में लेने के लिए हमे 4,000 mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है। नोकिया के अनुसार यह हमे दो दिन का बैटरी बैकअप देती है।

फ़ोन में कनेक्टिविटी के लिए सभी लेटेस्ट फीचर्स दिए गए है जिसने 4G एलटीई, ब्लूटूथ, वाई-फाई, जीपीएस, यूएसबी टाइप सी पोर्ट और 3.5 mm जैक भी देखने को मिलता है। फ़ोन में सुरक्षा के लिए पीछे की तरफ फिंगर प्रिंट स्कैनर भी दिया गया है। फ़ोन के कैमरा की बात करे तो फ़ोन में पीछे की टफ चार कैमरा दिए गए है। जिनमे प्राइमरी कैमरा 48 मेगा पिक्सेल का है। इसके साथ अल्ट्रा वाइड कैमरा, मैक्रो कमरऔर डेफ्थ सेंसर भी दिया गया है। फ़ोन में वीडियो कालिंग और सेल्फी के लिए 16 मेगा पिक्सेल का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है।

इस फ़ोन एक दो कलर वेरिएंट लॉन्च किये गए है जो डस्क और पोलर नाईट है। इस फ़ोन का फ़िलहाल एक ही स्टोरेज वेरिएंट लॉन्च किया गया है जो 4 GB रेम और 64 GB स्टोरेज के साथ आता है। इसकी कीमत 189 यूरो यानि लगभग 18,900 रूपये है। यह फ़ोन फ़िलहाल भारत में लॉन्च नहीं किया गया है। लेकिन जल्द ही यह फोन भारत में उपलब्ध होगा।

%d bloggers like this: