July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

ओप्पो ने लॉन्च किया ओप्पो रेनो 5 5G स्मार्टफोन, जानिए रेनो सीरीज के नए फ़ोन में क्या है खास

हर दिन कोई न कोई स्मार्टफोन निर्माता कंपनी नए नए फ़ोन लॉन्च करती रहती है। फ़िलहाल सभी कम्पनिया बाजार में अपने 5G फोन को उपलब्ध कराने में बहुत ध्यान दे रही है। भारत में 5G की शुरुवात अगले साल से होगी, इसके लिए हर कंपनी कई सरे फीचर्स के साथ 5G फ़ोन लॉन्च कर रही है ताकि लोगो के पास 5G का उपयोग करने के लिए पहले एक 5G फ़ोन उपलब्ध रहे। इसके लिए ओप्पो ने भी अपनी लोकप्रिय सीरीज का नया फ़ोन ओप्पो रेनो 5 5G को लॉन्च कर दिया है। यह इस सीरीज का पहला 5G फ़ोन है। ओप्पो ने इस 5G फ़ोन में और भी कई सरे फीचर दिए है। जानिए यह फ़ोन अपने साथ कोनसे नए फीचर्स लेके आता है।

इस फ़ोन में गूगल का सबसे लेटेस्ट एंड्राइड 11 सॉफ्टवेयर दिया गया है जो ओप्पो के कस्टम यूआई कलर ओएस 11.1 पर काम करता है। फ़ोन में 6.43 इंच की फुल एचडी प्लस की ओलेड डिस्प्ले दी गयी है। यह डिस्प्ले बहुत ही फ़ास्ट काम करती है क्योकि इसमें 90 हर्ट्ज़ की रेफेर्श रेट दी गयी है। इसका रेसोलुशन 1080*2400 पिक्सेल है। इस फ़ोन को ताकत देने के लिए इस फ़ोन में क्वालकॉम स्नैपड्रगन 765G ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है। यह एक 5G प्रोसेसर है जो फ़ोन को 5G कनेक्टिविटी प्रदान करता है। इसके अलावा इस फोन में मल्टी टास्क और हैवी गेमिंग भी बिना किसी लेग के आसानी से की जा सकती है। फ़ोन को लम्बे समय तक काम में लेने के लिए इस फ़ोन में 4,300 mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है जो 65 वाट की फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है।

फोन के कैमरा की बात  करे तो फोन में पीछे की तरफ चार कैमरा दिए गए है। इनमे प्राइमरी कैमरा 64 मेगा पिक्सेल का है। इसके साथ 8 मेगा पिक्सेल का अल्ट्रा वाइड कैमरा दिए गया है। इसके अलावा फ़ोन में 2 मेगा पिक्सेल का मैक्रो सेंसर और 2 मेगा पिक्सेल का डेफ्थ सेंसर दिया गया है। फ़ोन में वीडियो कालिंग और सेल्फी के लिए 32 मेगा पिक्सेल का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है। इस फ़ोन के ओप्पो ने दो वेरिएंट लॉन्च किये है। इसमें पहला वेरिएंट 8 GB रेम और 128 GB स्टोरेज के साथ आता है। इसके अलावा दूसरा वेरिएंट 12 GB रेम और 256 GB स्टोरेज के साथ आता है। इसके शुरुवाती वेरिएंट की कीमत लगभग 30,000 रूपये है।  यह फ़ोन फ़िलहाल के लिए भारत में लॉन्च नहीं किया गया है। जल्द ही यह फ़ोन भारतीय बाजार में भी उपलब्ध होगा।

%d bloggers like this: