August 5, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

PUBG मोबाइल इंडिया : भारतीय मिनिस्ट्री ने आरटीआई के जवाब के तहत PUBG मोबाइल इंडिया को वापस लॉन्च होने की अनुमति देने से इनकार किया

कई दिनों से PUBG मोबाइल इंडिया का वापस भारत में लॉन्च होने का इंतजार कर रहे लोगो के लिए बुरी खबर है। भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और सुचना प्रोधोगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) ने यह आधिकारिक रूप से कह दिया है कि भारत में वापस लॉन्च होने के लिए PUBG मोबाइल इंडिया को अनुमति नहीं दी गयी है। इससे पहले भी मंत्रालय हाल में कुछ और चाइनीज़ एप्प्स को प्रतिबंधित किया था। मंत्रालय ने 30 नवंबर को दायर की गयी याचिका का जवाब में कहा है कि PUBG मोबाइल इंडिया को फिर से भारत में लॉन्च होने की अनुमति नहीं दी गयी है। इसके बारे में इ-स्पोर्ट्स यूनिट जेम ईस्पोर्ट्स ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर मंत्रालय के द्वारा दिए गए जवाब को शेयर किया है जिसने केंद्रीय सार्वजनिक सुचना अधिकारी आरटीआई के माध्यम से दायर याचिका का जवाब दिया है।

इस याचिका में मंत्रालय को लिखा गया था कि सितम्बर 2020 में भारत सरकार ने आपके विभाग के परामर्श से विभिन्न चीनी एप्प्स पर प्रतिबंध लगा दिया। जिनमे से के PUBG मोबाइल गेम था। अब कई खबरे है जो कहती है कि यह गेम फिर से शुरू किया जा रहा और इसे विशेष रूप से भारतीय जनता के लिए बनाया गया है और यह देश और उसके नागरिको के लिए हानिकारक नहीं रहेगा। मैं जानना चाहता हूँ कि आपके विभाग ने खेल को ऐसी कोई अनुमति दी है ताकि यह फिर से लॉन्च किया जा सके। यह याचिका मंत्रालय को आरटीआई के तहत किसी व्यक्ति के द्वारा दायर की गयी थी। इस याचिका का जवाब देते हुए मंत्रालय ने फ़िलहाल कोई भी अनुमति नहीं दी जाने के लिए कहा है।

सूत्रों से यह भी पता लगा है कि पिछले 30 दिन से PUBG गेम के अधिकारी भारतीय मिनिस्ट्री के अधिकारियो वार्ता के लिए मीटिंग करने का प्रयास कर रहे है। कई दिनों तक मंत्रालय के अधिकारियो का पीछा करने के बाद अब मिनस्ट्री के अधिकारी सुनवाई के लिए तैयार हो रहे है। फ़िलहाल दोनों पक्षों से कोई भी आधिकारिक सुचना नहीं दी गयी है और कुछ महीने तक अभी भी गेम पर प्रतिबंध रह सकता है। PUBG के अधिकरियों के अनुसार वे जल्द से जल्द इस मामले को हल कर लेंगे। मंत्रालय ने अभी सिर्फ आरटीआई की याचिका में PUBG को अनुमति नहीं देने के लिए कहा है। लेकिन अभी फ़िलहाल नए गेम के बारे में मिनिस्ट्री के अधिकारी और PUBG के अधिकारियो की वार्ता होना बाकि है। इस वार्ता के बाद ही हमे पता चल पायेगा कि PUBG मोबाइल इंडिया भारत में लॉन्च होगा या नहीं।

%d bloggers like this: