July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

क्वालकॉम ने लॉन्च किया अपना नया सबसे पावरफुल फ्लैगशिप मोबाइल प्रोसेसर ‘स्नैपड्रगन 888’, जानिए इसके खास फीचर्स

स्नैपड्रगन टेक समिट के पहले दिन क्वालकॉम ने अपना नया फ्लैगशिप प्रोसेसर स्नैपड्रगन 888 लॉन्च कर दिया है। यह 5G के साथ आने वाला फ्लैगशिप प्रोसेसर है। क्वालकॉम के अनुसार यह 2021 में फल्ग्शिप स्मार्टफोन के लिए के नयी ताकत बनेगा और एक नया बेंचमार्क सेट करेगा। इस नए मोबाइल प्रोसेसर में बेहतर गतिशीलता, वीडियो टेलीफोनी, कंसोल क्वालिटी क्लाउड गेमिंग आदि के लिए 5G की सबसे अग्रणी मोबाइल तकनीक पेश करता है। इस प्रोसेसर का सबसे खास फीचर इसकी आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस है, जो 780 हेक्सागॉन प्रोसेसर के साथ 6th जेनरेशन के क्वालकॉम इंजन का उपयोग करता है जिससे इसकी कार्यक्षमता 50% तक बढ़ जाती है।

क्वालकॉम का कहना है कि स्नैपड्रगन 888 आर्किटेक्चर और परफॉरमेंस के साथ सबसे बड़ी छलांग है। नए 780 हेक्सागॉन प्रोसेसर की शुरुवात के साथ क्वालकॉम अपने त्वरको के बीच की दुरी को कम करता है और उन्हें एआई आर्किटेक्चर बनाने के लिए जोड़ती है, जैसा कि एक अलग स्केलर, वेक्टर और टेन्सर एक्सीलेटर के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो हर मॉडल के लिए इस्तेमाल होता है। नए हेक्सागॉन 780 प्रोसेसर पर प्रति वाट प्रदर्शन पिछली जेनरेशन की तुलना में तीन गुना अधिक है। इसके अलावा कंपनी ने प्रत्येक त्वरक में एक बड़ी शेयरिंग मेमोरी भी लगायी है जो डाटा के कुशल मूवमेंट में मदद करेगी। यह मेमोरी स्पेस अपने पूर्ववर्ती की तुलना में लगभग 16 गुना बड़ा है और बीच-बीच में 1000 गुना तेज हैंड-ऑफ समय प्रदान करता है।

नया 888 प्रोसेसर भी 26 टीओपीएस (टेरा ऑपरेशन्स पर सेकंड) की एक प्रसंस्करण गति प्रदान करता है जो कंपनी के अनुसार मोबाइल पर टीओपीएस प्रदर्शन के लिए उच्चतम और क्वालकॉम स्नैपड्रगन 865 के सर्वश्रेष्ठ से अधिक है। इसके अलावा 888 प्रोसेसर में एआई इंजन का एड्रीनो 680 जीपीयू 43% एआई प्रदर्शन को बढ़ावा देता है और तेजी से फ्लोटिंग पॉइंट गणना करता है। स्नैपड्रगन 888 प्रोसेसर सेकंड जेनरेशन के क्वालकॉम सेंसिंग हब को भी पेश करता है जिसमे कम पावर एआई प्रोसेसर है जो एआई में पांच गुना अधिक परफॉरमेंस देता है। यह अतिरिक्त एआई प्रोसेसंग पावर 80% काम का बोझ कम कर देती है जो आमतौर पर हेक्सागॉन प्रोसेसर द्वारा वहन किया जाता है।

कम शब्दों में कहा जाए तो क्वालकॉम का नया स्नैपड्रगन 888 प्रोसेसर हर तरह से सबसे पावरफुल एंड्राइड मोबाइल प्रोसेसर है जो हमे मोबाइल में दुनिया के सबसे एडवांसड फीचर्स उपलब्ध कराता है। कई बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कम्पनिया अब जल्द दे जल्द इस प्रोसेसर के साथ अपना स्मार्टफोन बाजार में लाने के लिए दौड़ में है। जल्द ही हम 2021 की शुरुवात में इस पावरफुल प्रोसेसर के साथ कई शानदार मोबाइल देख पाएंगे।

%d bloggers like this: