June 17, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओ को लगा झटका, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने पटवारी परीक्षा स्थगित की

rajasthan patwari exam postpone, वृतांत - Vritaant

कई महीनो से रुकी टल रही पटवारी की परीक्षा आखिरकार अगले साल की शुरुवात में 10 जनवरी से होने वाली थी। राजस्थान में कई साल से इस परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए यह एक सुनहरा अवसर था। लेकिन हाल ही में मंगलवार को राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने पटवारी की 10 जनवरी से शुरू होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया है। इस फैसले के बाद कई सालो से इस परीक्षा की तैयारी में जुड़े छात्रों को बड़ा झटका लगा है। बोर्ड ने एक ही दिन में दो बड़ी परीक्षाओ को स्थगित कर दिया या रद्द कर दिया है। पटवारी की परीक्षा को छह चरणों में आयोजित कराया जाना था जो 10 जनवरी, 17 जनवरी और 24 जनवरी को होनी थी।

इसके अलावा चयन बोर्ड ने जेईएन की परीक्षा को भी रद्द कर दिया है। राजस्थान में पटवारी के 4421 पदों के लिए लगभग 14 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था जो इस परीक्षा के लिए काफी लम्बे समय से इंतजार कर रहे थे। चयन बोर्ड का कहना है कि परीक्षा की नयी तिथि के बारे सूचित कर दिया जायेगा। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने प्रशसनिक कारणों का हवाला देते हुए इस परीक्षा को स्थगित किया है। कोरोना काल में होने वाली यह दूसरी बड़ी परीक्षा है। इससे पहले राजस्थान कांस्टेबल की परीक्षा को कुछ ही महीने पहले आयोजित किया गया था। अभ्यर्थियों को उम्मदी थी कि पटवारी की परीक्षा भी तय की गयी तिथि के अनुसार आयोजित होगी और इसके लिए राज्य के छात्र इस परीक्षा की तैयारी में जुटे हुए थे।

इसके अलावा पटवारी के बाद एक और बड़ी परीक्षा को भी कर्मचारी चयन बोर्ड ने रद्द कर दिया। चयन बोर्ड ने जेईएन की परीक्षा का पेपर लीक होने के चलते इस परीक्षा को रद्द कर दिया है। कनिष्ठ अभियंता सिविल के 533 पदों के लिए यह परीक्षा 6 दिसंबर को आयोजित हुई थी। इस परीक्षा में लगभग 31,752 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। इस परीक्षा के आयोजिय होने के बाद ही इसका पेपर सोशल मीडिया पर लीक होने का आरोप लग रहा था। पेपर लीक के मामले को पहले बोर्ड ने नकार दिया था लेकिन जब पुलिस ने 5 आरोपियों को पेपर लीक करने के मामले में गिरफ्तार किया तो बोर्ड इस परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया। फ़िलहाल बोर्ड ने कहा है कि पटवारी की परीक्षा को रेलवे एनटीपीसी की परीक्षाओ के साथ होने के कारण रद्द किया है। जल्द ही पटवारी परीक्षा की नयी तिथि के बारे में वेबसाइट पर सूचित कर दिया जायेगा।