July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

2021 में भारत में लॉंच होगी इलेक्ट्रिक कार टेस्ला मॉडल 3, बुकिंग जल्द ही शुरू होगी

दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला अब भारत में भी अपनी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने जा रही है। टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने कुछ दिनों पहले भारत में अपना कारोबार शुरू करने के लिए कहा था। अब कंपनी ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है और साल 2021 में जून में टेस्ला मॉडल 3 को लॉन्च किया जायेगा। यह टेस्ला की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है जिसने टेस्ला को दुनिया भर में सफलता दिलाई है और कंपनी को शीर्ष पर पहुंचाया है। वर्षो के बाद ऐसा लगता है कि टेस्ला ने भारत में अपनी इस कार को लॉन्च करने की पूरी तैयारी कर ली है। टेस्ला पिछले चार सालो से भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने की योजना बना रहा था लेकिन, इस साल अक्टूबर में ही सीईओ एलोन मस्क ने कंपनी के भारत में प्रवेश की पुष्टि की।

अब एक नयी ईटी ऑटो रिपोर्ट के अनुसार टेस्ला जून 2021 तक भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी। टेस्ला का मॉडल 3 सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होने के साथ सबसे ज्यादा बिकने वाली कार भी है। टेस्ला मॉडल 3 की बुकिंग्स पहली बार भारत के लिए खोली गयी थी जब कार ने 2016 में वैश्विक शुरुवात की थी। लेकिन भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल नीतियों पर अनिश्चितताओं के कारण लॉन्च में देरी होती रही। अंत में आखिरकार भारत के लिए इसकी बुकिंग को बंद कर दिया गया। लेकिन जिन लोगो ने उस समय अपने लिए इस कार की बुकिंग की थी वे अगले साल भारत में लॉन्च होने वाले मॉडल 3 को खरीदने वाले देश में पहले व्यक्ति होंगे। कंपनी अब साल 2021 की शुरुवात में इस कार के लिए भारत में फिर से बुकिंग को शुरू करेगी।

मॉडल 3 एक सीबीयू के रूप में भारत में लॉन्च की जाएगी। इसकी कीमत लगभग 55 से 60 लाख रूपये रखी गयी है और इसे देश में किसी भी वास्तविक प्रतिस्पर्धा का सामना करने की सम्भावना नहीं है। टेस्ला मॉडल 3, कंपनी लाइन उप में एंट्री लेवल मॉडल, स्टैंडर्ड रेंज, स्टैंडर्ड रेंज प्लस, लॉन्ग रेंज और लॉन्ग रेंज परफॉरमेंस के वेरिएंट में प्रस्तुत किया गया है। इसकी बैटरी का आकर 50 kWh से 75 kWh और ड्राइविंग रेंज 381 किमी से 580 किमी तक है। जहा पर यह मॉडल 3 कार 5.6 सेकंड से 3.7 सेकंड में 0 से 100 किमी / घंटा की शीर्ष रफ़्तार तक जा सकती है। भारत में मॉडल 3 इलेक्ट्रिक कार के लॉन्च होने के बाद देश में एक नया बदलाव आ सकता है और आने वाले कुछ सालो में हमारे आस पास इलेक्ट्रिक कारो की संख्या बढ़ सकती है जिससे हम भविष्य में हमारी प्राकृतिक ईंधन से निर्भरता कम हो जाएगी।

%d bloggers like this: